logo-image

गर्मियों में Ice-Cream खाना पड़ सकता है भारी, जानें गर्मी में कब खानी चाहिए Ice-Cream

गर्मी के सीजन में लोग अक्सर ज्यादा आइसक्रीम खाते हैं. छोटे बच्चे ज्यादा आइसक्रीम खाना ख़ास तौर पर चिलचिलाती गर्मी में ही पसंद करते हैं.

Updated on: 03 May 2022, 12:07 PM

New Delhi:

इस तपती गर्मी में लोग अक्सर ठंडे पानी, आइसक्रीम, शरबत ऐसी चीज़ों का सहारा लेते हैं. गर्मी के सीजन में लोग अक्सर ज्यादा आइसक्रीम( IceCream Benefits) खाते हैं. छोटे बच्चे ज्यादा आइसक्रीम खाना ख़ास तौर पर चिलचिलाती गर्मी में ही पसंद करते हैं. गर्मी में ज्यादातर घरों में खाने के बाद आईसक्रीम सर्व की जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि आइसक्रीम खाना गर्मी में भारी पड़ सकता है. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. गर्मी में आइसक्रीम खाने से पेट से जुड़ी कई परेशानी हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं आइसक्रीम खाने बेस्ट सीजन कौन सा है और कब आइसक्रीम आपको खानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- प्लेट में बचे हुए अचार का ऐसे करें इस्तेमाल, गर्मी में बचे रहेंगे लू से

क्या गर्मी में Ice Cream खाना सही है? 
गर्मी में ठंडक का अहसास पाने के लिए लोग सबसे ज्यादा आइसक्रीम खाते हैं. लोगों को लगता है कि आइसक्रीम खाने से शरीर की गर्मी दूर हो जाएगी. जानकरों और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आइसक्रीम खाने में भले ही ठंडी होती है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. आइसक्रीम में फैट कंटेंट ज्यादा होने से शरीर के भीतर गर्मी पैदा कर देती है. यही वजह है कि आइसक्रीम खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है. गर्मी में आप आइसक्रीम खा सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में ही खाएं. 

सर्दी में Ice Cream खाने से क्या होता है?  
बहुत सारे लोग सर्दियों में आइसक्रीम नहीं खाते . लेकिन सर्दियों में आइसक्रीम खाने के कई फायदे हैं. जानकरों के मुताबिक सर्दी की वजह से होने वाली गले की खराश आइसक्रीम खाने से दूर हो जाती है. आइसक्रीम की तासीर गर्म होती है.  जिसके वजह से सर्दी में राहत मिलती है. साथ ही हल्की धूप और हलकी सर्दी में ही आइसक्रीम का सेवन करें. ज्यादा तेज धूप में खड़े होकर कभी भी आइसक्रीम न खाएं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं इस तरह की हेल्दी चाय, बैचैनी और पेट दर्द से मिलेगी राहत