logo-image

गर्मी में पीएं इस तरह की हेल्दी चाय, बैचैनी और पेट दर्द से मिलेगी राहत

गर्मी में लू लगने की संभावना भी होती है. ऐसे में बुखार, जुकाम, बेचैनी, हर एक समस्या आपको घेर सकती है. इन सबसे निपटने के लिए आप हाइड्रेट रह सकते हैं.

Updated on: 02 May 2022, 12:59 PM

New Delhi:

गर्मी अपना तापमान लगातार बढ़ाती जा रही है. ऐसे में पेट की समस्या, भूक न लगना, पेट में दर्द, जैसी समस्या भी होती है.  गर्मी में लू लगने की सम्भावना भी होती है. ऐसे में बुखार, जुकाम, बेचैनी, हर एक समस्या आपको घेर सकती है. इन सबसे निपटने के लिए आप हाइड्रेट रह सकते हैं. कोशिश करें कि गर्मी में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, पौष्टिक आहार वाले फल खाएं. साथ में कुछ हेल्दी इंग्रेडिएंट्स के फायदे भी उठा सकते हैं, जो भीषण गर्मी में आपको तरोताजा रखेंगे. आज आपको बताते हैं सुबह सुबह की हेल्दी चाय के बारें में. अक्सर लोग सुबह उठकर चाय का सहारा लेते हैं लेकिन वो चाय हेल्दी नहीं होती. तो चलिए जानते हैं इस चाय के बारें में. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी बच्चों की मालिश करने से पहले पढ़ लें ये खबर, होगा फायदा

गर्मियों की तीन आवश्यक चीजों का इस्तेमाल करके इस चाय को बना सकते हैं – पुदीना, जीरा और धनिया. इसका सेवन परिवार में हर कोई कर सकता है और हर मौसम में कर सकता है. माइग्रेन, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, थायरॉइड, एसिडिटी, गैस्ट्रिक परेशानी, हार्मोन असंतुलन, कब्ज आदि से पीड़ित लोगों के लिए ये चाय अद्भुत तरीके से काम करती है.

चाय बनाने का तरीका
-एक बर्तन में एक गिलास पानी लें और उसे उबालना शुरू करें.
– इसमें 5-7 पुदीने के पत्ते, 1 छोटा चम्मच जीरा और 1 बड़ा चम्मच धनियां डालें. इस मिश्रण को पांच मिनट तक उबालें.
– चाय को छान लें और गुनगुना होने पर इसे पीएं.

गर्मी में इस चाय को सुबह के वक़्त पीएं आपको शरीर की तमाम समस्यों से छुटकारा मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी शरीर में बढ़ाएं हीमोग्लोबिन की मात्रा, पीएं ये जूस