logo-image

इस गर्मी शरीर में बढ़ाएं हीमोग्लोबिन की मात्रा, पीएं ये जूस

खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है. एनीमिया शरीर के अंदर कमज़ोरी ला देता है. कई बार कमजोरी इतनी अधिक होती है कि अपना खुद का शरीर नहीं संभल पाता है.

Updated on: 30 Apr 2022, 04:41 PM

New Delhi:

शरीर में खून की कमी होने पर इंसान के चेहरे और शरीर पर लक्षण दिखने लगते हैं. खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है. एनीमिया शरीर के अंदर कमज़ोरी ला देता है.  कई बार कमजोरी इतनी अधिक होती है कि अपना खुद का शरीर नहीं संभल पाता है. आंखों और त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है और नाखून सफेद, सूखे नजर आने लगते हैं. एनीमिया मुख्य रूप से शरीर में आयरन और न्यूट्रिऐंट्स की कमी के कारण होता है. अभी गर्मी का मौसम है. अगर इस गर्मी आप भी एनीमिया या आप्केशरीर में खून की कमी हो रही है तो आप कुछ जूस का सेवन कर सकते हैं. ये सारे जूस शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाएगा. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में गैस और एसिडिटी की परेशानी इन फलों को खा कर करें दूर

1. ऐलोवेरा का जूस 

ऐलोवेरा एक हर्ब है. इसका सेवन या त्वचा और बालों पर उपयोग हमेशा पर्फेक्ट रिजल्ट देता है. हर दिन आप एक ग्लास एलोवेरा जूस पीएंगे तो आपकी बॉडी डेटोक्सीफी हो जाएगी. 

2. अंगूर का जूस 

आप साबुत अंगूर का जूस पीएं.  अंगूर गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं.

3. आम का सेवन 

पके हुए आम शरीर में खून की कमी को दूर करने का काम करते हैं. आप इस गर्मी आम का सेवन करें. आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाएगी. रात को सोने से पहले दूध पीना न भूलें. 

4. चुकंदर का जूस

चुकंदर आयरन से भरपूर होता है. यही वजह है कि शरीर में खून की कमी को चुकंदर का जूस दूर करता है. चुकंदर का जूस स्किन की समस्याओं को दूर करता है. 

यह भी पढ़ें- आपका Blood Group बताएगा Heart Attack आने का वक़्त, जानें किन ब्लड ग्रुप को है खतरा