logo-image

आपका Blood Group बताएगा Heart Attack आने का वक़्त, जानें किन ब्लड ग्रुप को है खतरा

इस बीमारी का कारण बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, और बिगड़े हुए खान पान की वजह से होता है. बदलती जीवनशैली के चलते लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते हैं.

Updated on: 26 Apr 2022, 10:42 PM

New Delhi:

आज कल हार्ट अटैक( Heart Attack) की समस्या ज्यादा युवाओं में देखने को मिल रही है. इस बीमारी का कारण बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, और बिगड़े हुए खान पान  की वजह से होता है. बदलती जीवनशैली के चलते लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके चलते कम उम्र में ही उन्हें हार्ट अटैक का सामना करना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ ब्लड ग्रुप के लोगों को हार्ट अटैक आने का सबसे ज्यादा खतरा होता है. तो चलिए जानते हैं कण से हैं वो ब्लड ग्रुप. 

यह भी पढ़ें- इन सभी ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी न खाएं दवाई, शरीर को होगा खतरा

A और B को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा

कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वैज्ञानिकों ने पाया कि A और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों में थ्रोम्बोसिस होने का खतरा अधिक हो सकता है. थ्रोम्बोसिस नसों में थक्के बनने को कहा जाता है, थक्के बनने के चलते हार्ट को ब्लड पंप करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिसके बाद कई बीमारियों का खतरा हो सकता है. 

O ब्लड ग्रुप -

इसके अलावा O ब्लड ग्रुप के लोगों को हार्ट अटैक का रिस्क कम होता है. हालांकि, इस दावे के बारें में कोई पुष्टि नहीं कर सकते.  हालांकि, ऐसे में इन लोगों को को भी अपनी हेल्थ का बहुत खास ध्यान रखना होगा. 

इन आदतों को तुरंत सुधारें

- सबसे पहले तो समय पर सोने और जगने की आदत डालें.
- इसके साथ ही अपने खान-पान पर भी आपको ध्यान देना होगा. साथ ही पौष्टिक आहार वाली सब्जियां और फल खाएं. 

यह भी पढ़ें-  हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी में होते हैं ये बदलाव, तुरंत कराएं इलाज