logo-image

इन सभी ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी न खाएं दवाई, शरीर को होगा खतरा

हिंदुस्तान में लगभग हर कोई अपने दादा, दादी, मम्मी पाप की बताई हुई बताओं पर ही चलता है. खासकर बात जब घरेलू नुस्खों की हो. कई लोग दवाई को भी कुछ ऐसी ड्रिंक्स है जिनके साथ ले लेते हैं.

Updated on: 23 Apr 2022, 11:13 PM

New Delhi:

हमारी रोज़ मर्रा की जिंदगी में कुछ आदतें ऐसी हैं जो कभी नहीं छुट्टी. हिंदुस्तान में लगभग हर कोई अपने दादा, दादी, मम्मी पाप की बताई हुई बताओं पर ही चलता है. खासकर बात जब घरेलू नुस्खों की हो. कई लोग दवाई को भी कुछ ऐसी ड्रिंक्स है जिनके साथ ले लेते हैं. कतई लोग दवाई दूध के साथ लेते हैं और समझते हैं कि ये फायदा करेगा लेकिन ये गलत है. ऐसी ही कुछ आदतें हैं जिनके बारें में आपको आज बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं दवाई को किनके साथ नहीं लेना चाहिए.  यह दवाई के डिजॉल्व होने के टाइम को बढ़ाता है. साथ ही इससे आपकी बॉडी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में होंठ हो गए हैं काले, तो इस तरीके से करें गुलाबी

दूध या छाछ के साथ ना खाएं दवाई
इसके साथ ही छाछ या दूध के साथ दवाई का सेवन करने वाले भी अलर्ट हो जाएं. ये सेहत पर बुरा असर डालता है. 

भूलकर भी कोका-कोला के साथ दवा ना खाएं
बता दें कि कोका-कोला काफी फेमस ड्रिक है. इससे भी ज्यादातर लोग दवा खा लेते हैं, लेकिन ऐसा करके आपके शरीर के अंदर दवा को घुलने में वक़्त लगेगा. 

ऑरेंज जूस के साथ न खाएं दवा
कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो ब्रेकफास्ट करते समय आरेंज जूस के साथ दवाई खा लेते हैं, लेकिन बता दें कि इससे आपकी बॉडी में दवा जल्द नहीं घुलती है, इससे आपको दिक्कत हो सकती है. 

 कॉफी के साथ दवाई न खाएं
कुछ लोग कॉफी के साथ भी दवाई खा लेते हैं, लेकिन बता दें कि इससे आप अपना नुकसान कर रह हैं. एक स्टडी में सामने आया है कि किसी भी गर्म ड्रिंक जैसे कॉफी के साथ दवाई खाना नुकसानदायक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- इस तेल की मदद से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा होगा कम, घटेगा वजन