News Nation Logo
Banner
Banner

इन जबरदस्त तरीकों से स्ट्रेस भगाएं, ज़िंदगी खुशहाल बनाएं

कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनकी मदद से आप बिना डॉक्टर के पास जाए भी अपना तनाव कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 26 Sep 2021, 03:40:19 PM
stress reducing tips

stress reducing tips (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

आज की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में कोई भी ऐसा नहीं है, जिसको तनाव ना होता हो. स्ट्रेस की प्रॉब्लम बहुत कॉमन हो गई है. स्ट्रेस व्यक्ति को अंदर से गुस्सैल और चिड़चिड़ा बनाने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना देता है. ऐसे में अगर तनाव एक हद के बाहर चला जाए तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में किसी डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर माना जाता है. वहीं, कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनकी मदद से आप बिना डॉक्टर के पास जाए भी अपना तनाव कम कर सकते हैं. आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से स्ट्रेस रिडक्शन में मदद मिलती है. आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ दो हफ़्तों में कम होगा वजन, खाएं ये चीजें हर दम

तनाव के सामान्य कारण
आमतौर स्ट्रेस के कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर जो रीज़न्स सामने आते हैं वो हैं. 
1. प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में गड़बड़ी होना  
2. अकेलापन महसूस करना 
3. शारीरिक बीमारियां से जूझना 
4. घरेलू कलह में उलझे रहना 
5. हेरेडिट्री 

यह भी पढ़ें: केक खाने का फायदा जान लिया, तो समझिए इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा लिया

तनाव कम करने के तरीके 
1. अश्वगंधा 
एंटी-स्ट्रेस गुणों से भरपूर अश्वगंधा स्ट्रेस दूर करने में मददगार माना जाता है. आप रोजाना रात को सोते वक्त गुनगुने दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण लेने की आदत डालें. इससे तनाव दूर होने के साथ शरीर की कमजोरी दूर होगी और नींद अच्छी आएगी.

2. तुलसी 
कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी आपके तनाव को भी कम करने में हेल्पफुल है. वर्कप्लेस से लौटने के बाद आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल कर उसमें थोड़ा नींबू और शहद डालकर पीएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. इसे रोजाना करने से आपको तनाव ही नहीं, बल्कि तमाम हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलेगी.  

3. बादाम और अखरोट 
दिन भर वर्कप्लेस पर काम करने के बाद जो थकान होती है, उससे बचाव करने में बादाम और अखरोट मदद करते हैं. इसके लिए रोजाना बादाम और अखरोट को भिगोकर उसे पीसकर गुनगुने दूध में मिक्स करके पिएं. कुछ दिन ऐसा करके देखिए. इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा.

यह भी पढ़ें: हो गया है एनीमिया का रोग, इन फूड्स का आज से ही खाने में करें उपयोग

4. ग्रीन टी 
वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी स्ट्रेस कम करने में भी असरदार मानी जाती है. इसमें मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को घटाने में हेल्प करते हैं, अगर आप अकसर स्ट्रेस में रहते हैं तो सामान्य चाय पीने की बजाय ग्रीन टी लेने की आदत डालें.

5. लैवेंडर ऑयल 
लैवेंडर ऑयल को भी स्ट्रेस दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये तनाव दूर करके मूड को फ्रेश करता है. लैवेंडर ऑयल की खुशुबू हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने का काम करती है. इससे तनाव कम होता है. आप किसी अन्य तेल में लैवेंडर ऑयल की दो से चार बूंदे डालकर अपने सिर की मसाज कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा, आप स्ट्रेस फ्री फील करेंगे और हल्का फील करेंगे. 

First Published : 26 Sep 2021, 03:40:19 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.