News Nation Logo
Banner

अब डेंगू से डरने की कोई ज़रुरत नहीं, बस बचाव के ये आसान उपाय अपनाएं

मॉनसून का मौसम कई बीमारियों को साथ लेकर आता है. इस मौसम में डेंगू, मलेरिया और अन्य स्वस्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. हर साल डेंगू का प्रकोप कई लोगों की जान ले लेता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 10 Sep 2021, 05:20:05 PM
how to prevent from dengue

how to prevent from dengue (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

मॉनसून का मौसम कई बीमारियों को साथ लेकर आता है. इस मौसम में डेंगू, मलेरिया और अन्य स्वस्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. हर साल डेंगू का प्रकोप कई लोगों की जान ले लेता है. ज्यादा संख्या में मच्छरों के आसपास होने के अलावा, कमजोर Immune System होना भी डेंगू के संक्रमण का कारण बनता है. डेंगू के सामान्य लक्षणों में शरीर में दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से हल्की ब्लीडिंग, और त्वचा पर चकत्ते आदि शामिल हैं.  ऐसे में खुद को डेंगू से बचाने के लिए बाहरी सुरक्षा के साथ-साथ अंदर की सुरक्षा भी जरूरी है. और वो अंदर की सुरक्षा आप अपनी डाइट में उन चीज़ों को शामिल करके पा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: वजन घटाने (Weight loss) में ओअट्स या दलिया (Oats or Daliya), जानें कौन है बेहतर

डेंगू से बचने के लिए डाइट में करें ये चीज़ें शामिल 

1. खूब पानी पिएं
पीने का पानी फिट और स्वस्थ रहने के साथ संक्रमण को रोकने के लिए सबसे प्रभावी और सरल तरीकों में से एक है. दिनभर में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए खूब पानी पिएं. इससे यूरीन के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

2. इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक 
आप घर पर इम्युनिटी बढ़ाने वालाले ड्रिंक को आसानी से तैयार कर सकते हैं. 1 गिलास दूध में थोड़ा पानी, चुटकी भर हल्दी, केसर के 2-3 धागे और थोड़ा सा जायफल डालकर मिक्स करें. स्वाद को बढ़ाने के लिए आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को गर्म या ठंडा दोनों तरह से ले सकते हैं. 

3. चावल का सूप
इसे चावल कांजी या पेज के नाम से भी जाना जाता है. चावल के सूप में हींग, काला नमक और घी डालकर इसे ले सकते हैं. ये भूख के साथ साथ डिहाइडेशन को भी बेहतर बनाता है. इसके अलावा, चावल का सूप इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस बनाने में भी मदद करता है. 

4. गुलकंद
गुलकंद का 1 चम्मच ही डाइजेशन को स्ट्रोंग बनाता है और स्टमक प्रॉब्लम्स जैसे जी मचलने और एसिडिटी को रोकने में मदद करता है. आप इसे खाना खाने से पहले खा सकते हैं. ये सेहत के लिहाज से कई तरह से फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज (diabetes) और शुगर क्रेविंग (sugar craving) को करें दूर, बस खाएं इसे भरपूर

डेंगू से बचने के लिए बाहरी उपाय

1. बुखार आने की कंडीशन में डॉक्टर की सलाह पर खून की जांच कराएं

2. घर में जब आप सोने के लिए जाते हैं ऐसे में ध्यान से मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

3. घर या बाहर कहीं भी पानी जमा न होने दें. 

4. 30 मिनट तक घर में कपूर जला कर रखें और उसे जलाते वक़्त सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें. इससे डेंगू के मच्छर मर जाएंगे.

5. घर के खिड़कियों और दरवाजे पर तुलसी का पौधा लगाएं. इससे मच्छर घर में नहीं घुस पाएंगे. 

6. घर में कूलर, गमले, छत, पुराने टायर, टूटे -फूटे बर्तन में पानी भर कर न रखें 

7. आस पास की सफाई पर ध्यान दें. 

8. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें.  

First Published : 10 Sep 2021, 05:20:05 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.