News Nation Logo

बच्चों के लिए खतरनाक है सिंगापुर में मिला नया वेरिएंट, जानें इसके बारे में

डॉक्टर एम वली ने कहा कि बच्चों में लक्षणों को पहचान पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए ये वायरस बच्चों के लिए काफी खतरनाक है. उन्होंने कहा कि इस म्युटेंट में बच्चों को चक्कर आ सकते हैं. वायरस उनके फेफड़ों को इंफेक्टेट कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 19 May 2021, 01:47:24 PM
Corona

corona (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सिंगापुर में कई बच्चे संक्रमित मिले
  • बच्चों को संक्रमण का ज्यादा खतरा

नई दिल्ली:

देश में कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर का कहर जारी है. तो वहीं विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की चेतावनी भी दी है, जिसके बाद से हर कोई अभी से सतर्क हो गया है. हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कोरोना के ‘सिंगापुर स्ट्रेन’ (Singapore Strain) को लेकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है. केजरीवाल के बयान का सिंगापुर की सरकार ने खंडन किया है. लेकिन ये भी सच है कि सिंगापुर में बड़ी संख्या में बच्चे कोरोना की जद में आ रहे हैं. नए म्युटेंट से बच्चों को कितना खतरा है इस पर सीनियर फिजीशियन डॉ एम वली ने कहा कि सिंगापुर ने इसे 617 स्ट्रेन ही बताया है.

ये भी पढ़ें- फिजूल की बदनामीः विकसित देशों की तरह भारत में नहीं फैला कोरोना संक्रमण

उन्होंने कहा कि वायरस जब म्युटेंट करते हैं तो दो बाते हो सकती हैं. या तो वो ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं या कम खतरनाक. उन्होंने कहा कि ये स्ट्रेन रोटेट है और ये पहले से ज्यादा संक्रामक हो गया है. डॉक्टर ने कहा कि बच्चों में लक्षणों को पहचान पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए ये वायरस बच्चों के लिए काफी खतरनाक है. 

उन्होंने कहा कि इस म्युटेंट में बच्चों को चक्कर आ सकते हैं. वायरस उनके फेफड़ों को इंफेक्टेट कर सकता है. इसलिए सावधानी बहुत ज्यादा बरतें. बच्चों को मास्क पहना कर रखें. उन्होंने कहा कि मास्क बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है. इस म्युटेंट में बच्चे एडल्ट को संक्रमित कर सकते हैं. 

सिंगापुर में कई बच्चे संक्रमित 

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में नए वेरिएंट से संक्रमण के 38 नए केस मिले हैं. यह आंकड़ा पिछले आठ महीनों में सबसे ज्यादा है. संक्रमण के इन 38 केस में एक ट्यूशन सेंटर के कई बच्चे शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बी.1.617 बच्चों को ज्यादा बीमार कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- एस जयशंकर की सफाई पर सिंगापुर के विदेश मंत्री ने जताई संतुष्टि, कहा- मिलकर कोरोना को हराएंगे

भारत में भी मिला नया वेरिएंट

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बी.1.617 पहली बार भारत में मिला है. वहीं सिंगापुर के शिक्षा मंत्री चान चुन सिंग ने कहा था कि 'वायरस के नए प्रकार ज्यादा संक्रामक हैं और ऐसा लगता है कि ये बच्चों को ज्यादा अपनी गिरफ्त में ले रहे हैं. यह हम सभी के लिए चिंता की बात है.' हालांकि, शिक्षा मंत्री ने कहा कि नए वायरस से संक्रमित कोई भी बच्चा गंभीर रूप से बीमार नहीं है. चान ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'हम 12 साल से कम उम्र बच्चों को टीक लगाने की योजना पर काम कर रहे हैं.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 01:35:47 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.