News Nation Logo

सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी घाव को भर सकता है शहद, जानें अनगिनत फायदे

ख़ास कर इसका इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है. शहद खाने से शरीर में ताकत भी आती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Apr 2022, 10:11:56 PM
honey

जानें अनगिनत फायदे (Photo Credit: maeshoney)

New Delhi:  

शहद का इस्तेमाल कई घरों में होता है. ज्यादातर शहद लोग चेहरे पर लगा लेते हैं. या मिठाई बनाने में डाल लेते हैं. ख़ास कर इसका इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है.  शहद खाने से शरीर में ताकत भी आती है. यह एक बहुत ही लाभकारी प्राकृतिक यौगिकों में से एक है, जिसका इस्तेमाल रिफाइंड शुगर की जगह किया जाता है. तो चलिए आज बताते हैं शहद के फायदे. ये चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर की कई दिखातों में भी काम आता है.

यह भी पढ़ें- इस गर्मी जल्दी से बढ़ाएं वजन, डाइट में शामिल करें ये 3 तरह की ड्रिंक्स

इम्म्यून सिस्टम बूस्टर
शहद में अनगिनत औषधीय गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से गले में खराश को ठीक करने में मदद करते हैं. कोरोना काल के इस समस्य में आप शेखड को इम्यूनिटी बूस्टर की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

याददाश्त बढ़ाए
बुढ़ापे में हमारे मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.  शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें मेमोरी/स्मृति और एकाग्रता को बढ़ावा देना शामिल है .


वेट मैनेजमेंट में उपयोगी
यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर इस पेय का सेवन भी कर सकते हैं. सुबह सुबह सबसे पहले ऐसा करने से, मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जो तेजी से वजन कम करने में मदद करता है. 


त्वचा और चेहरे के लिए फायदेमंद
शहद की मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के कारण इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए फायदेमंद है. शहद सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है, विशेष रूप से यदि आपकी त्वचा शुष्क है और इसे लगाना भी बहुत आसान है. 

खांसी के लिए घरेलू उपाय
शहद को सूखी खांसी के साथ-साथ गीली खांसी के उपचार के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है. एक शोध से यह भी पता चला है कि एक चम्मच शहद पीने से गले में जलन कम हो सकती है. 


घाव भरने में उपयोगी
शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस कारण शहद का इस्तेमाल घाव या चोट को भरने के लिए किया जाता है. आपकी त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया घाव की जगह को इन्फेक्टेड कर सकते हैं इसलिए शहद को लगाने से घाव ठीक हो जायेगा. 

यह भी पढ़ें- आजकल थका-थका करते हैं महसूस, तो शरीर दे रहा है इस समस्या का संदेश

 

 

First Published : 25 Apr 2022, 10:11:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.