logo-image

आजकल थका-थका करते हैं महसूस, तो शरीर दे रहा है इस समस्या का संदेश

अक्सर लोग सुबह उठ जाते हैं लेकिन फिर भी थका हुआ महसूस करते हैं.हमारे चेहरे पर अचानक पिंपल्स आ जाते हैं, हमारा खाना ठीक से नहीं पचता . यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो समझ लीजिए कि आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की ज़रूरत है.

Updated on: 24 Apr 2022, 09:33 PM

New Delhi:

अक्सर ऐसा होता है कि हम बिना किसी कारण के सुस्ती महसूस करने लगते हैं. अक्सर लोग सुबह उठ जाते हैं लेकिन फिर भी थका हुआ महसूस करते हैं.हमारे चेहरे पर अचानक पिंपल्स आ जाते हैं, हमारा खाना ठीक से नहीं पचता . यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो समझ लीजिए कि आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की ज़रूरत है. गर्मी में अक्सर पिम्पल्स की समस्या होती है. जब आपको बॉडी डेटॉक्स करना हो तब आप घर बैठ कर आराम से ये काम कर कस्ते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में तुरंत खा लें खरबूजा, दूर होती हैं ये बीमारियां

चीनी कम 

शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने के लिए आपको चीनी यानी शक्कर से भी परहेज़ करना होगा. इसलिए डीटॉक्स करने के लिए चीनी का सेवन कम करें. 

पानी पीना बेहद ज़रूरी

बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीक़ा है पानी का अधिक से अधिक सेवन. दिन में कम से कम 6 से 10 गिलास पान पीएं. इससे बॉडी डीटॉक्स आसानी से हो जाएगी. 

नींबू पानी का जादू

रोज़ाना एक ग्लास नींबू पानी पीएं. इसके सेवन से शरीर से साड़ी गन्दगी बाहर निकल जाती है. रोज़ सुबह या शाम में आप नींबू पानी का सेवन  कर सकते हैं. 

ब्रीदिंग योगा

ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ ज़रूर करें. ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ यानी गहरी सांसें लेने से स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ-साथ पूरे शरीर में ऑक्सीजन अच्छी तरह पहुंच जायेगा. 

यह भी पढ़ें- शरीर की इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है कपूर का तेल