logo-image

शरीर की इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है कपूर का तेल

कपूर में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. कपूर के इस्तेमाल से खुशबू ही नहीं बल्कि सौंदर्य में भी कपूर काम आता है.

Updated on: 24 Apr 2022, 06:11 PM

New Delhi:

बचपन  आप देखते होंगी की मम्मी, दादी, नानी, घर में कपूर जलाती हैं ताकि घर में खुशबू और पाजिटिविटी बनी रहे. हम सभी अपने घरों में पूजा-पाठ के दौरान कपूर का इस्तेमाल (Uses Of Kapoor) करते हैं. कपूर में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. कपूर के इस्तेमाल से खुशबू ही नहीं बल्कि सौंदर्य में भी कपूर काम आता है.  कपूर  जितना फ़ाएदेमन्द होता है उससे कई ज्यादा फायेदमंद कपूर कला तेल होता है. इस तेल से कई साड़ी बीमारियां भी दूर होजाती है. तो चलिए जानते हैं कपूर के तेल के फायदे. 

यह भी पढ़ें- इन सभी ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी न खाएं दवाई, शरीर को होगा खतरा

-दाग धब्बे में फायदेमंद
बहुत से लोगों को चेहरे पर दाग धब्बे होने की शिकायतें होती हैं. ऐसे लोगों के लिए कपूर का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है. चेहरे पर से दाग धब्बे गायब करने के लिए आप नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगा सकते हैं या कपूर का तेल लगा सकते हैं. 

-फटी एड़ियों के लिए लाभदायक
कई लोगों को मौसम के बदलने पर एड़ियां फटने की शिकायत रहती है. ऐसे में यदि आप प्रतिदिन रात में सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से साफ करके उसमें कपूर का तेल लगाते हैं, तो इससे आपकी फटी एड़ियों में काफी राहत मिलेगी साथ ही ये आपकी एड़ियों को मुलायम भी बनाएगा.

-पिंपल्स कि समस्या में उपयोगी
चेहरे पर पिंपल आने की मुख्य वजह चेहरे का तैलीय होना है. कपूर का तेल आपकी पिंपल्स की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है.  हैं तो उसपर आप कपूर का तेल लगा सकते हैं. 

-डेंड्रफ की समस्या से दे निजात
कपूर का तेल डैंड्रफ से भी निजात दिलाता है. जैसे तेल आप  सर आप लगाते हैं वैसे ही कपूर का तेल आप सर पर लगा सकते हैं. आपके डैंड्रफ गायब हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें-  चादर के नीचे ये साबुन रखकर सोने से शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा