News Nation Logo
Banner

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद खाएं ये चीजें, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी परेशानियां हो रही हैं. इन सबसे बचने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी है. वैक्सीन लेने से पहले अच्छे से खाना खाएं. बहुत भारी या तली भुनी चीजों का सेवन न करें.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 12 May 2021, 02:32:02 PM
Corona Vaccine

Corona Vaccine (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वैक्सीन लगवाने के बाद लें संतुलित डाइट
  • वैक्सीन लेने से पहले और बाद में शराब का सेवन ना करें
  • लहसुन-प्याज को खाने से इम्युन सिस्टम मजबूत होगा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं, तो वहीं हजारों कोरोना मरीजों की हर रोज मौत हो रही है. इस खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) का काम भी तेजी के साथ जारी है. अब देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग बेसब्री से वैक्सीन लगवाने का इंतजार कर रहे हैं. वैक्सीन का ज्यादा से ज्यादा फायदा शरीर को मिल सके इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे कि वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें.

ये भी पढ़ें- कोरोना के इलाज में आइवरमेक्‍टिन दवा के प्रयोग को लेकर WHO ने फिर दी चेतवानी, कही ये बड़ी बात

शराब का सेवन ना करें

वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी परेशानियां हो रही हैं. इन सबसे बचने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी है.  वैक्सीन लेने से पहले अच्छे से खाना खाएं. बहुत भारी या तली भुनी चीजों का सेवन न करें. अगर आप शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के कुछ दिनों पहले से इससे दूरी बना लें. वैक्सीन लगवाने के कुछ दिनों के बाद भी शराब ना पिएं. कुछ लोगों में वैक्सीन के आम साइड इफेक्ट होते हैं और कुछ लोगों में ये गंभीर भी हो सकते हैं.

वैक्सीन लगवाने के बाद लें संतुलित डाइट

डॉक्टरों का कहना है कि जब आपको वैक्सीन की डोज लग जाए तो संतुलित डाइट लेना जरूरी है. जिसमें हरी सब्जी, दाल, कच्चे चने, अनाज और फाइबर से भरपूर चीजें होनी चाहिए. संतुलित डाइट से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा. हरी सब्जियां तो वैसे भी सेहत के लिए वरदान हैं. कोरोना काल में आपके आहार में हरी सब्जियों का होना जरूरी है, जिसमें पालक, केला और ब्रोकली जैसी सब्जियां होनी जरूरी है. ये सभी सब्जियां सूजन से लड़ने में मदद करती है.

डाइट में प्याज को शामिल करें

प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपको लू लगने से बचाती है बल्कि इससे आपकी भी इम्युनिटी भी बढ़ती है. प्याज प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है. इसलिए कोरोनाकाल में प्याज का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है. 

लहसुन को खाना ना भूलें

लहसुन में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके यही गुण इसे उत्तम औषधि बनाते हैं क्योंकि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं. वैक्सीन लगने के बाद भी लहसुन को खा सकते हैं. अच्छी बात ये है कि हमारे देश में हर एक सब्जी में लहसुन प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- पान के पत्ते खाने से दूर होती है सर्दी-जुकाम, फेफड़ों के लिए है लाभकारी 

हल्दी का प्रयोग जरूर करें

हल्दी एंटीबायोटिक है. हल्दी सूजन का एक शक्तिशाली मुकाबला करने के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को तनाव से बचाता है, इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. वैक्सीन लेने के बाद भी हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं. खाने में हल्दी का इस्तेमाल करने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है.

डार्क चॉकलेट

डॉर्क चॉकलेट आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद कोको कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में मदद करता है. कई अध्ययनों में पता चला कि डॉर्क चाकलेट खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है और टीकाकरण के बाद ये बहुत जरूरी होता है.

वर्जिन ऑलिव ऑयल

वर्जिन ऑलिव ऑयल डायबिटीज और न्यूरोलॉजिकल डिजीस को कम करने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल में अन सैचुरेटेड फैट होता है जो सी प्रोटीन को कम करने में मदद करता है.कोरोना का टीका लेने के बाद खाने में वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा होता है.

अच्छी नींद लें

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात का खाना ऐसा होना चाहिए जिससे नींद जल्दी और अच्छी आए. वैक्सीन लगवाने से एक दिन पहले डिनर में सूप और सलाद खाने की कोशिश करें. ब्रोकली, बीन्स या फ्राई सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा. यदि आपने डिनर जल्दी कर लिया है और सोने से पहले आपको भूख लगती है तो इस बीच में ताजे फल या नट्स खाएं. ध्यान रखें कि आप जो भी खाएं, वो सोने से पहले पूरी तरह पच जाए. कुछ भी खाने के तुरंत बाद सोने ना जाएं, कम से कम तीन घंटे का गैप रखें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

First Published : 12 May 2021, 02:32:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.