logo-image

Shortness of Breath Treatment: सांस आ रही है अटक-अटक, ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

कई लोगों को सीढ़िया चढ़ने पर, चलने पर सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. ये प्रॉब्लम आगे चलकर आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. हम आपको ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर इस प्रॉब्लम (Shortness of Breath Treatment) से निजात पा सकते हैं.

Updated on: 28 Feb 2022, 01:05 PM

नई दिल्ली:

कई लोगों को जरा-सा तेज चलने पर, सीढ़िया चढ़ने पर या फिर थोड़ी-सी एक्सरसाइज या टहलने पर सांस लेने में दिक्कत (home remedies for shortness of breath) हो सकती है. ऐसे में उन्हें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. ये प्रॉब्लम आगे चलकर आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. वैसे भी सांस से जुड़ी प्रॉब्लम्स को नजरअंदाज (shortness of breath home remedies) नहीं करना चाहिए. लेकिन, कई लोग इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर्स की दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं जो कि आगे चलकर बॉडी पर कई साइड-इफेक्ट्स छोड़ती है. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस प्रॉब्लम से निजात पा (shortness of breath treatment) सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Protein Shake Side Effects: प्रोटीन शेक पीने वाले हो जाएं सावधान, ऐसे पिया तो गंवानी पड़ सकती है जान

भांप लेना 
अगर आपको हल्की-फुल्की सर्दी की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो आपके लिए भांप लेना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप नॉर्मल पानी को उबालकर भांप (Steam) ले सकते हैं या भांप वाली मशीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

शहद 
शहद जितना फायदेमंद बालों और स्किन के लिए माना जाता है. उतना ही बेनिफिट ये सांस लेने की प्रॉब्लम में भी पहुंचाता है. शहद लेने से आप सांस में कमी या सांस फूलने की दिक्कत से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद लेना है. ऐसा करने पर आपकी ब्रीथिंग ट्यूब साफ होगी और अगर आपको खांसी (honey) की दिक्कत है तो उसमें भी राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़े : Side Effects of Drinking Tea after Meal: खाने के तुरंत बाद पी रहे हैं चाय, लाइफ को कहना पड़ सकता है बाय-बाय

ब्लैक कॉफी
अगर आपको ब्लैक कॉफी सूट करती है तो आप इसे पीकर राहत पा सकते हैं. ब्लैक कॉफी (Black Coffee) में कैफीन होता है जो ब्रीथिंग ट्यूब को साफ करने में मदद करता है. इससे ब्रीथिंग ट्यूब की मसल्स को भी आराम मिलता है. इसलिए इसे पीने से सांस फूलने की दिक्कत कम होती है. 

अदरक 
अगर रेस्पिरेट्री सिस्टम में किसी तरह की सूजन या हल्के दर्द के चलते सांस लेने में परेशानी आती है तो अदरक (Ginger) लेना बेहद फायदेमंद साबित होता है. आप अदरक को गर्म पानी में डालकर उसकी चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे आपको राहत महसूस होगी.