logo-image

Protein Shake Side Effects: प्रोटीन शेक पीने वाले हो जाएं सावधान, ऐसे पिया तो गंवानी पड़ सकती है जान

जिम करने वाले लोग बॉडी में प्रोटीन (protein shake side effects) ज्यादा पहुंचाने के लिए प्रोटीन शेक पीना शुरू कर देते हैं. जो कि उनकी हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. चलिए बताते हैं कि प्रोटीन शेक पीना बॉडी को कैसे नुकसान पहुंचाता है.

Updated on: 28 Feb 2022, 12:32 PM

नई दिल्ली:

हेल्थ के लिए प्रोटीन (protein) लेना बेहद जरूरी होता है. ये न सिर्फ मसल्स को स्ट्रॉन्ग करता है बल्कि आपकी ग्रोथ (side effects of whey protein) के लिए भी अच्छा होता है. हम बॉडी में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में बहुत चीजों को शामिल करते हैं. लेकिन, जो बात हम नजरअंदाज कर देते हैं. वो ये कि प्रोटीन भी लिमिटिड क्वांटिटी (side effects of protein shake) में ही हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप जरूरत से ज्यादा इसे इस्तेमाल करते हैं तो ये बॉडी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. खास तौर से जिम और एक्सरसाइज करने वाले लोग बॉडी में प्रोटीन ज्यादा पहुंचाने के लिए प्रोटीन शेक (protein side effects) पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते कि इससे उनकी हेल्थ को नुकसान पहंच सकता है. तो, चलिए जान लें कि प्रोटीन शेक पीना बॉडी को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है.  

यह भी पढ़े : Side Effects of Drinking Tea after Meal: खाने के तुरंत बाद पी रहे हैं चाय, लाइफ को कहना पड़ सकता है बाय-बाय

किडनी के लिए खतरा
अगर बॉडी में ज्यादा क्वांटिटी में प्रोटीन पहुंचाया जाए, तो किडनी से जुड़ी बीमारियां अपनी चपेट में लेना शुरू कर देती हैं. किडनी के मरीजों को दाल या दूसरी चीजों को कम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में प्रोटीन शेक उनके (Whey protein side effects kidney) लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है.

स्किन के लिए नुकसानदायक
प्रोटीन शेक में मौजूद प्रोटीन से हार्मोन के प्रॉडक्शन को बढ़ाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि सफिशिएंट क्वांटिटी में प्रोटीन शेक पीना स्किन के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, वहीं अगर ज्यादा क्वांटिटी में इसे पी लिया जाए तो ये स्किन (skin) को खराब कर सकता है. 

यह भी पढ़े : Best Juice For Thyroid: थायरॉइड पर पाना है काबू, ये जूस दिखाएंगे अपना जादू

लिवर 
लिवर बॉडी का सबसे जरूरी ऑर्गन होता है. इसे हेल्दी रखने के लिए लिमिटिड क्वांटिटी में ही प्रोटीन शेक पीना चाहिए. ज्यादा क्वांटिटी में प्रोटीन शेक पीने से लिवर में सूजन आ सकती है और लिवर को सीरियस बीमारी का खतरा (liver) भी बढ़ सकता है.

लो ब्लड प्रेशर
एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से ब्लड प्रेशर (low blood pressure) बहुत कम होने लगता है. इस कंडीशन में लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है. अगर आप लो ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं, तो प्रोटीन शेक बिल्कुल न पिएं.