logo-image

Side Effects of Drinking Tea after Meal: खाने के तुरंत बाद पी रहे हैं चाय, लाइफ को कहना पड़ सकता है बाय-बाय

कई लोगों को खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत होती हैं. लेकिन, अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है. क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन शरीर में कोर्टिसोल (side effects of tea after meal) को बढ़ाकर हेल्थ को कई तरह के नुकसान पहुंचाता है.

Updated on: 28 Feb 2022, 11:32 AM

नई दिल्ली:

कई लोगों को चाय पीना बेहद पसंद होता है. उनके दिन की शुरुआत ही चाय से होती है. चाय (side effects of tea in hindi) उनके लिए हर मर्ज की दवा होती है. इसी में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो चाय के बिना रह नहीं सकते. उन्हें सोकर उठते ही, यहां तक कि खाना खाने के बाद भी चाय पीनी होती है. तो, अगर आप भी इसी कैटेगरी (tea side effects) में आते हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. तो, भई आपको बता दें कि अगर आपको भी खाने के बाद चाय पीना पसंद है तो तुरंत अपनी आदत को बदल लें क्योंकि ये आदत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. जी हां चाय में मौजूद कैफीन शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉइड हॉर्मोन (side effects of tea after meal) को बढ़ाकर हेल्थ को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से किस तरह के नुकसान (side effects of tea) हो सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Best Juice For Thyroid: थायरॉइड पर पाना है काबू, ये जूस दिखाएंगे अपना जादू

दिल को करे बीमार 
खाने के तुरंत बाद चाय पीने से आप दिल के मरीज बन सकते हैं. रोजाना दोपहर और रात के खाने के बाद चाय पीने से दिल से जुड़ी कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं. इसके साथ ही ऐसा करने से दिल की धड़कनें भी तेज हो जाती हैं. अच्छी लाइफ जीने के लिए दिल का हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है. ये हमारी बॉडी का एक अहम ऑर्गन है. ऐसे में चाय या कॉफी दिल के लिए नुकसानदायक (heart diseases) साबित हो सकती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए खतरा
खाना खाने के तुंरत बाद चाय पीने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो सकता है. इसके साथ ही आपकी बॉडी में एसिड की क्वांटिटी बढ़ सकती है. जिसकी वजह से खाने को डाइजेस्ट करने में भी काफी परेशानी हो सकती (digestive system) है.

यह भी पढ़े : Reduce Thigh Fat Exercise: थाई फैट आपकी पर्सनालिटी को कर रहा है खराब, ये एक्सरसाइज साबित होंगी असरदार

सिर दर्द की बढ़ाए प्रॉब्लम 
चाय को वैसे तो सिर दर्द से छुटकारा पाने का बेहतरीन इलाज माना जाता है. लेकिन, वहीं खाने के तुरंत बाद चाय पीने से सिर दर्द की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. दरअसल, खाने के तुरंत बाद चाय पीने से बॉडी में गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है. बॉडी में गैस बनने से सिर दर्द की प्रॉब्लम (headache) हो सकती है.

बढ़ाए ब्लड प्रेशर 
खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से आप ब्लड प्रेशर के मरीज बन सकते हैं. दरअसल, चाय में कैफीन होता है. जो खाना खाने के बाद चाय पीने से ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम पैदा कर सकता है. हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को खाने के बाद तुरंत चाय (increases blood pressure) बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए.