News Nation Logo

Reduce Thigh Fat Exercise: थाई फैट आपकी पर्सनालिटी को कर रहा है खराब, ये एक्सरसाइज साबित होंगी असरदार

जांघों की मसल्स को शेप देना, टोन करना और मजबूत बनाना पैरों की अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है. थाइज को मजबूत बनाने के लिए ये एक्सरसाइज (exercises to burn thigh fat) बेहद असरदार साबित होती हैं. इसकी मदद से फैट को कंट्रोल किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Feb 2022, 02:44:58 PM
Reduce thigh fat exercise

Reduce thigh fat exercise (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

वेट बढ़ने से हेल्थ प्रॉब्लम्स तो आपको चपेट में लेती ही हैं. लेकिन, साथ में आपकी पर्सनेलिटी (thigh workout) पर भी बुरा असर पड़ता है. फैट किसी भी बॉडी पार्ट के लिए अच्छा नहीं होता. खास तौर से जब बात जांघों की हो. अक्सर आपको एक्सट्रा फेट पेट, जांघ और हिप्स में ही नजर आएगा. जांघों की मसल्स को शेप देना, टोन करना और मजबूत बनाना पैरों की अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है. थाइज (thigh exercises) को मजबूत करने के लिए कुछ एक्सरसाइज बेहद असरदार साबित होती है, जिनकी मदद से फैट को कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं ये एक्सरसाइज जांघों को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मदद करती हैं. अगर आप भी अपने थाइ फैट (exercises to burn thigh fat) से परेशान हैं और उसे कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो, इन एक्सरसाइज से आप अपना थाइ फैट (lose thigh fat) घटा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Ringworm Treatment: दाद, खाज, खुजली को जड़ से करे खत्म, ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद

स्क्वैट 
स्क्वैट करने से आपकी जांघों की चर्बी कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले पैरों को नॉर्मल कीजिए और अपनी बॉडी को इस तरह से रखें जैसे कुर्सी पर बैठे हों. अपने हाथों को सीधा रखें और धीरे-धीरे ऊपर उठें और फिर नीचे जाएं. थाइ फैट कम करने के लिए ये एक कारगर एक्सरसाइज (squats) है.

साइकलिंग करें
साइकलिंग जितना स्ट्रेस से निजात पाने के लिए ये बेहतरीन एक्सरसाइज है. उतना ही थाइ फैट को कम करने का भी एक आसान तरीका है. ये एक कार्डियो एक्सरसाइज है जो न सिर्फ थाइज को टोन करने में मदद करती है बल्कि दिल की हेल्थ में भी सुधार करती है. साइकिल चलाकर वेट को तेजी से कम किया जा सकता है. साइकलिंग (cycling) से मसल्स भी मजबूत होती हैं.

यह भी पढ़े : Eating Early Dinner Benefits: डिनर जल्दी करने के इन फायदों से आप हैं अनजान, नींद करे पूरी और डाइजेशन देगा सुधार

रस्सी कूदना 
जांघों के एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए रोजाना रस्सी कूदनी चाहिए. ये एक आसान एक्सरसाज है. इसके अलावा आप चाहें तो दौड़ भी सकते हैं. दौड़ने से जांघों पर दबाव पड़ता है जिससे (jumping) आपको फायदा होगा.

वीरभद्रासन 
इसे करने के लिए सबसे पहले सीधा खड़ा हो जाएं. अब बाएं पैर को हल्का बाएं ओर ही घुमाएं. दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाते हुए दोनों पैरों को मोड़ें. इस दौरान हाथों से नमस्ते करते हुए ऊपर की ओर देखें. थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें (veerbhadra asana) और इसे दोबारा करें. इससे जांघों की चर्बी कम होती है. 

First Published : 27 Feb 2022, 02:44:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.