logo-image

Best Juice For Thyroid: थायरॉइड पर पाना है काबू, ये जूस दिखाएंगे अपना जादू

थायरॉइड (thyroid problems) गले में मौजूद थायरॉइड ग्रंथि के बढ़ने के कारण होता है. डाइट (Best Juice For Thyroid) पर खास ध्यान देकर थायरॉइड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे जूस बताने जा रहे हैं जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

Updated on: 28 Feb 2022, 09:46 AM

नई दिल्ली:

खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने के चलते हम लोग बहुत-सी बीमारियों के शिकंजे में आ जाते हैं. इनमें से एक थायरॉइड (thyroid) भी है. इस प्रॉब्लम के दौरान वेट एब्नॉर्मली बढ़ने और घटने लगता है और हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं. अगर वक्त रहते इस प्रॉब्लम को कंट्रोल न किया जाए तो आगे चलकर ये जानलेवा साबित हो सकती है. एक्सपर्ट्स की माने तो थायरॉइड (thyroid problems) गले में मौजूद थायरॉइड ग्रंथि के बढ़ने के कारण होता है. जो कि सांस, हार्ट बीट, डाइजेस्टिव सिस्टम और बॉडी टेम्परेचर पर सीधा असर करती है. इस बीमारी के चलते भूख भी काफी लगती है. इसके साथ ही पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी देखने को मिलती है. हालांकि डाइट (natural cure for thyroid) पर खास ध्यान देकर थायरॉइड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे ही जूसिज (juice for thyroid) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप थायरॉइड की प्रॉब्लम पर कंट्रोल पा सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Reduce Thigh Fat Exercise: थाई फैट आपकी पर्सनालिटी को कर रहा है खराब, ये एक्सरसाइज साबित होंगी असरदार

गाजर और चुकंदर का जूस 
थायरॉइड पर कंट्रोल पाने के लिए सबसे पहले गाजर और चुकंदर का जूस आता है. गाजर और चुकंदर के हेल्थ बेनिफिट्स तो हम सभी लोग जानते हैं. इसके साथ ही इन दोनों का बना हुआ जूस बहुत टेस्टी भी बहुत होता है. इन दोनों का जूस बनाने के लिए आपको 1 गाजर, 1 चुकंदर, 1 सेब की जरूरत पड़ेगी. इन सभी को काटकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. बस, ध्यान रहे कि ये जूस आपको सिर्फ एक ही गिलास पीना है. इस जूस से थायराइड तो कंट्रोल होगा ही, साथ ही बॉडी में आयरन की कमी भी पूरी हो सकती है. इस जूस को रोजाना पीने पर थायरॉइड (carrot and beetroot juice) को कंट्रोल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : Ringworm Treatment: दाद, खाज, खुजली को जड़ से करे खत्म, ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद

लौकी का जूस 
वहीं इसमें दूसरे नंबर पर लौकी का जूस आता है. इसका जूस बनाने के लिए बस एक छोटी लौकी लें और इसे छोटे पीसिज में काट लें. अब ब्लेंडर में लौकी के पीसिज के अलावा पुदीना और काला नमक भी मिला लें. फिर इन्हें अच्छे से ब्लेंड करने के बाद आपका जूस तैयार हो जाएगा. इस जूस से थायरॉइड को कंट्रोल करने के अलावा वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है. सुबह खाली पेट लौकी के इस जूस को पीने से आप पूरे दिन बॉडी में एनर्जी भी महसूस करेंगे. इसके साथ ही इस जूस को पीने से फिजिकल वीकनेस (gourd juice) भी दूर होती है. 

यह भी पढ़े : Eating Early Dinner Benefits: डिनर जल्दी करने के इन फायदों से आप हैं अनजान, नींद करे पूरी और डाइजेशन देगा सुधार

जलकुंभी का जूस
जलकुंभी का जूस थायरॉइड कंट्रोल करने का रामबाण इलाज साबित हो सकता है. ये जूस आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार होता है. इसे पीने से थायरॉइड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके साथ ही जलकुंभी का जूस वजन को घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है. लेकिन, ध्यान रहें कि इसे सफिशिएंट क्वांटिटी में ही पिएं. इसे बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते और 2 सेब को अच्छी तरह से धो लें. अब जूसर ग्राइंडर से जूस बना ले और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पी लें. इससे थायरॉइड कम होने लगेगा और आपका वजन भी तेजी (water hyacinth juice) से घटेगा.