logo-image

Nerve Pain Treatment: नसों के दर्द ने कर रखा है परेशान, ये घरेलू नुस्खें बनेंगे आपकी समस्या का समाधान

इस मौसम में नसों में दर्द (nerve pain) होना आम बात है. इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन, अगर आपका दर्द ज्यादा बढ़ गया है. तो, इसके लिए आप घरेलू उपचारों (Nerve Pain Treatment) की मदद ले सकते हैं. जिससे आपका दर्द छूमंतर हो जाएगा.

Updated on: 20 Feb 2022, 05:45 PM

नई दिल्ली:

इस मौसम में नसों में दर्द (nerve pain) होना आम बात है. नसों में दर्द एक ऐसी हेल्थ कंडीशन है जो नसों पर बहुत इफेक्ट डालती है. वैसे तो इसके पीछे कई कारण (home remedies for nerve pain) हो सकते हैं. जिसमें दिमाग, रीढ़ या नसों की चोट, ज्यादा शराब पीना, कोई दवा, विटामिन B12 या B1 की कमी, नसों को कम ब्लड मिलना, डायबिटीज, हार्ट अटैक और इंफेक्शन शामिल है. वैसे तो नसों के दर्द का इलाज कई तरह से किया जा सकता है. लेकिन, अगर आपका दर्द (nerve pain home remedy) ज्यादा बढ़ गया है. तो, इसके लिए आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं. जिससे आपका दर्द छूमंतर (nerve pain treatment) हो जाएगा. 

यह भी पढ़े : Pyorrhea Home Remedies: पायरिया की प्रॉब्लम होगी दूर, इन पत्तियों को चबाना करें शुरू

सेब का सिरका पिएं 
सेब जितना आंखों के लिए फायदेमंद होता है. उतना ही सेब का सिरका पीना नसों के दर्द में आराम देता है. सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो नसों के दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है. इसके अलावा सेब साइडर सिरका एंटी इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. टेस्ट के लिए 1 टीस्पून शहद डालें. अच्छी तरह से मिलाकर इसे पी लें. एक हफ्ते तक दिन में दो बार पीने से नसों का दर्द (apple cider vinegar) कम हो जाता है.

यह भी पढ़े : Healthiest Juice: बॉडी को रखना है बीमारियों से मुक्त, पिएं इन फलों और सब्जियों का जूस

सेंधा नमक का इस्तेमाल करें 
नहाते टाइम सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से नसों के दर्ध में आराम मिलता है. नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इसके लिए नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक मिलाएं. फिर उसे अच्छी तरह से मिलाएं. एक बार जब नमक पूरी तरह से घुल जाए, तो पानी में दर्द वाली जगह को लगभग आधे घंटे के लिए भिगो दें. ये आपके दर्द को दूर (rock salt) करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़े : Tips For New Mother: पहली बार बनीं मां के सामने ये बातें करने से रहें सावधान, सुनकर हो जाती हैं परेशान

हल्दी लें 
हल्दी मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होती है. हल्दी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है. माना जाता है कि हमारी रसोई में पाया जाने वाला ये रोजाना वाला मसाला नसों के दर्द के इलाज में फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती हैं जो नसों के दर्द को कम करने में मदद करती हैं. नसों के दर्द के लिए हल्दी का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लें. इसके लिए एक गिलास दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसके साथ ही एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी डाल दें. इस दूध को गर्म करके पिएं. ऐसा हफ्ते (turmeric) में एक बार दिन में जरूर पिएं.