logo-image

Pyorrhea Home Remedies: पायरिया की प्रॉब्लम होगी दूर, इन पत्तियों को चबाना करें शुरू

पायरिया (pyorrhea) एक तरह का बैक्टीरिया होता है, जो धीरे-धीरे दांत और मसूड़ों (home remedies for pyorrhea) को सड़ा सकता है. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे पत्ते (herbal leaves) बताते हैं जिन्हें रोजाना सुबह चबाने से आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. 

Updated on: 20 Feb 2022, 02:18 PM

नई दिल्ली:

हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जिसमें ओरल हेल्थ का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी होता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि दांतों से ही हम चबा-चबाकर खाना खाते हैं. अगर, खाना सही से बॉडी में नहीं जाएगा तो, सही से डाइजेस्ट नहीं होगा जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ेगा. लेकिन लोग इतना सोचते नहीं है. दांतों (home remedies for pyorrhea) में हो रही प्रॉब्लम्स को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. जो कि गलत है. इसमें दांत, जीभ और मसूड़ों की साफ-सफाई और उनका ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. कई बार जानें-अनजाने में ही हम कुछ ऐसा कर देते हैं जिसका असर दांतों पर होने लगता है. इसी में एक प्रॉब्लम पाइरिया (pyorrhea) की भी है. जिसकी वजह से लोगों को दांत में तो दर्द रहता ही है. लेकिन, साथ ही उनके मुंह से स्मेल भी आने लगती है. पायरिया एक तरह का बैक्टीरिया होता है, जो धीरे-धीरे दांत और मसूड़ों को सड़ा सकता है. अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर ये बड़ी प्रॉब्लम पैदा कर देती है. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे पत्ते (herbal leaves) बताते हैं जिन्हें रोजाना सुबह चबाने से आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : Healthiest Juice: बॉडी को रखना है बीमारियों से मुक्त, पिएं इन फलों और सब्जियों का जूस

अनार के पत्ते 
अनार को जितना खून बढ़ाने के लिए जाना जाता है. उतना ही इसके पत्तों को पायरिया ठीक करने के लिए जाना जाता है. आपको जानकार हैरानी होगी कि इसके पत्तों और छिलकों में काफी क्वालिटीज होती हैं. इसके पत्तों को काली मिर्च के साथ चबाने से आपको पारिया या मसूड़ों की दूसरी बीमारियों से राहत मिल सकती है. ऐसा करने से दांतों को मजबूत (pomegranate leaves) बनाने में भी मदद मिलती है.  

पुदीने के पत्ते 
पुदीने की हरी पत्तियां पायरिया के साथ-साथ मुंह की कई बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद एसेंशियल ऑयल एनारोबिक बैक्टीरिया को मारने में सबसे इफेक्टिव होता है. इसकी पत्तियां पायरिया के साथ-साथ सीरियस बीमारियों को खत्म करने में कारगर मानी जाती है. इसमें मौजूद एलिमेंट बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इसी कारण पुदीने को टूथपेस्ट (mint leaves) में भी डाला जाता है. 

यह भी पढ़े : Tips For New Mother: पहली बार बनीं मां के सामने ये बातें करने से रहें सावधान, सुनकर हो जाती हैं परेशान

नीम के पत्ते 
नीम पार्क वगैराह में आसानी से मिल जाता है. नीम का कई ट्रेडिशनल दवाओं, टूथपेस्ट, माउथवॉश वगैराह बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पॉवरफुल एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. जब ओरल हेल्थ की बात आती है, तो नीम, बैक्टीरिया और इन्फेक्शन, दांत और मसूड़े की सड़न वगैराह से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. नीम के पत्तों को चबाना ओरल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक मुंह में मौजूद बदबू और दूसरी प्रॉब्लम्स को खत्म करने के लिए नीम की पत्तियां काफी अच्छी मानी जाती है. इसके लिए खाली पेट नीम की पत्तिया चबाएं. इससे पेट की दिक्कतें (neem leaves) भी दूर रहेंगी.