logo-image

अस्थमा और कैंसर समेत इन बीमारियों से बचाती है हींग, देखिए अद्भुत फायदे

हींग केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने के काम नहीं करता बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी है. हींग में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीओबेसिटी और एंटीकैंसर भी है. आयुर्वेद के अनुसार हींग से मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा में लाभ मिलता है.

Updated on: 14 Jun 2021, 12:31 PM

highlights

  • आयुर्वेद में हींग के कई लाभ बताए गए हैं
  • हींग के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत रहता है
  • पीरियड से संबंधित परेशानियों में हींग लाभकारी है

नई दिल्ली:

भारत के मसालों में हींग कि अपनी एक मुख्य भूमिका (Hing Ke Fayde) है. हींग (Asafoetida) एक ऐसा पदार्थ है जो ना ही सिर्फ खाने में काम आता है बल्कि यह कई दवाइयों और बीमारियों को ठीक करने में भी सक्षम है. बात अगर इसके औषधि गुणवत्ता की की जाए तो यह डाइजेशन (Digestion) को बेहतर बनाता है, इसके साथ ही यह हमारी याद करने की क्षमता को बढ़ाता है. हींग में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीओबेसिटी और एंटीकैंसर भी है. हींग केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने के काम नहीं करता बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी है. ऐसे में आइये जानते हैं हींग के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Asafoetida) के बारे में...

ये भी पढ़ें- अब बेकार समझकर न फेंके लहसुन के छ‍िलके, बहुत हैं इसके फायदे 

हींग की खासियत

आयुर्वेद के अनुसार हींग का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. यह पाचन को सुधारने से लेकर ब्लड प्रेशर व दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है. हींग में कैल्शियम, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन समेत एंटीवायरल व अन्य गुण पाए जाते है. 

दांतो के दर्द से छुटकारा

दांत की परेशानी से होने वाले दर्द को हींग चुटकियों में दूर कर देता है. हींग में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज दांतो के दर्द, केवेटी और ओरल इनफेक्शंस जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करता है. अगर आप ब्लीडिंग गम्स से परेशान हैं तो हींग आपको इस परेशानी से भी निजात दिलाएगा. अगर आप दांत के दर्द से परेशान हैं तो एक कटोरी में एक टी स्पून नीबू का रस लीजिए फिर उसमें एक चुटकी हींग डालकर मिला दीजिए और 20 से 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कीजिए. रुई के छोटे से बाॅल की मदद से मिश्रण को दर्द करने वाले जगह पर लगाइए.

पाचन के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार हींग पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं, हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. हींग को आप खाना पकाने में या पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में पिएं मटके का पानी, पास नहीं आएंगी बीमारियां होंगे ये फायदे 

सर्दी-खांसी से राहत

अगर आपको सर्दी-खांसी है तो हींग आपके  लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. कफ और सर्दी की शिकायत होने पर हींग का पानी सीने में लगाएं या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल करें. 

सिरदर्द को करता है ठीक

हमारे ब्रेन के अंदर मौजूद ब्लड वेसल्स के अंदर होने वाले इन्फ्लेमेशन को ठीक करने के लिए हींग बहुत सक्षम है. इस इन्फ्लेमेशन को ठीक कर के सींग हमारे सर दर्द को कम करता है. अगर आप स्ट्रेस ले रहे हैं या आप किसी बात से चिंतित हैं तो हींग एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करके आपको आराम दिलाएगा. अगर आपको सर दर्द की कठिनाई ज्यादा रहती है तो एक चुटकी हींग को एक कप पानी में मिलाकर दिन में तीन बार पीजिए. स्ट्रांग स्मैल होने के कारण आप इसके खुशबू को भी सूंघ सकते हैं.

प्रजनन क्षमता बढ़ाता

हींग हमारे हार्मोनल गतिविधि को उत्तेजित करने का कार्य करता है. जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और रक्त के प्रवाह भी बढ़ता है. यही कारण है कि इससे यौन इच्छा भी बढ़ती है. महिलाएं यदि हिंग का सेवन करें तो उनमें प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन होने वाली प्रक्रिया को भी यह उत्तेजित करने का कार्य करता है.

पीरियड से संबंधित परेशानियों में लाभकारी 

महिलाओं में होने वाली अनियमित पीरियड, स्टेरीलिटी, पीड़ा, प्रीमेच्योर लेबर, अत्यधिक मासिक धर्म, अनवांटेड अबॉर्शन और leucorrhoea जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स को हींग ठीक करता है. महिलाओं के लिए हींग इतना लाभदायक है कि वेजाइनल इंफेक्शन और डिलीवरी के बाद होने वाली डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स को भी यह ठीक करता है. अगर किसी महिला के अंदर प्रोजेस्ट्रोन की कमी है तो हींग प्रोजेस्ट्रोन को बढ़ाता है.  घी में हींग को फ्राई कीजिए फिर उसमें बकरी का दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर हर दिन 3 बार एक महीने तक‌ पीजिए, लाभ मिलेगा.

कैंसर रिस्क की करता है रोकथाम 

एक शोध के अनुसार यह पता चला था कि ट्यूमर के वजन और वॉल्यूम को हींग कम करता है.  हींग के अंदर एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होता है जिसके कारण वह कैंसर कॉजिंग सेल्स और फ्री रेडिकल्स से हमारे शरीर को बचाता है. हमारे फेफड़ों, लीवर और किडनी में होने वाले की भी यह रोकथाम करता है और कैंसर को शरीर में फैलने से रोकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)