logo-image

अब बेकार समझकर न फेंके लहसुन के छ‍िलके, बहुत हैं इसके फायदे

लहसुन कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन इसके छिलके भी सेहत और खूबसूरती दोनों को बढ़ाने में फायदेमंद है. इसकी जानकारी कम ही लोगों को होगी. लहसुन के छिलके (Benefits Of Garlic Peel) के भी कई लाभ हैं.

Updated on: 13 Jun 2021, 11:30 AM

highlights

  • बालों के लिए लहसुन के छिलके फायदेमंद हैं
  • पैरों में सूजन आने पर इसका उपयोग किया जाता है
  • पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मददगार

नई दिल्ली:

खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे पहले लहसुन (Garlic) का जिक्र होता है. कोरोना काल में लहसुन का इस्तेमाल हर घर में किया जा रहा है. लहसुन कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन इसके छिलके भी सेहत और खूबसूरती दोनों को बढ़ाने में फायदेमंद है. इसकी जानकारी कम ही लोगों को होगी. लहसुन के छिलके (Benefits Of Garlic Peel) जिन्हें बेकार समझकर हम अक्सर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन के छिलके के भी कई लाभ हैं. आइए जानते हैं कि लहसुन के छिलकों का हम किस तरह से उपयोग कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- शरीर में विटामिन डी की कमी है? लग सकती है ओपिओइड की लत

लहसुन एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रापर्टीज से भरपूर है. इससे कई रोग तो दूर होते ही है, साथ ही त्वचा के लिए भी यह काफी असरदार होते हैं. सूप, स्टॉक और सब्जियों में करें इस्तेमाल लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल सूप, स्टॉक और सब्जियों में किया जाए तो इससे खाने में एक्स्ट्रा पोषण मिलता है. इससे खाने में स्वाद भी बढ़ता है.

लहसुन के छिलकों के फायदे

  • लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल सूप, स्टॉक और सब्जियों में किया जाए तो इससे खाने में एक्स्ट्रा पोषण मिलता है. इससे खाने में स्वाद भी बढ़ता है.
  • लहसुन में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. जिससे त्वचा की खुजली की परेशानी कम होती है. राहत पाने के लिए लहसुन के पानी का इस्तेमाल खुलजी वाली जगह पर करें.
  • बालों के लिए फायदेमंद लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल पानी में उबालकर बालों में किया जाए तो इससे बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.
  • अस्थमा रोगी को लहसुन के छिलके पीसकर शहद में मिलाकर सुबह-शाम देने से लाभ मिलता है.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में पिएं मटके का पानी, पास नहीं आएंगी बीमारियां होंगे ये फायदे

  • पैरों में सूजन आने पर लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें. इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर डुबोकर रखें.
  • लहसुन के छिलकों का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में बालों में पड़ी जूं से निजात मिल जाएगी.
  • लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)