logo-image

Home Remedies For Cough: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर खांसी से पाए छुटकारा

हल्की खांसी और गले में खराश को लेकर बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है. मौसम में बदलाव और ठंडा-गर्म खानपान के कारण यह समस्या हो सकती है. इसके लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसकी दवा तो आपकी रसोई में ही मौजूद है. बस, जरूरत है उसे जानने और दूसरों को समझाने की.

Updated on: 30 Jun 2020, 04:59 PM

नई दिल्ली:

महामारी कोरोनावायरस (CoronaVirus Covid-19) के काल में आज हर कोई अपनी और अपने परिवार की हेल्थ को लेकर काफी चितिंत हैं. आज के समय में किसी को भी जरा सी खांसी भी होती है तो वो परेशान होने लगते हैं कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं. ऐसे में वो छोटी सी भी हेल्थ प्रोब्लम होने पर अस्पताल चले जाते हैं. लेकिन कोरोना के इस दौर में अस्पताल जाना भी किसी रिस्क से कम नहीं है. तो अगर आप भी इन चीजों से जूझ रहे हैं तो घबराएं नहीं हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे की उसकी मदद से खांसी और गले की खराश जैसी दिकक्तों से छुकारा पा सकते हैं. 

और पढ़ें: सिर में रहता है लगातार दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, सिर दर्द से मिलेगा छुटकारा

हल्की खांसी और गले में खराश को लेकर बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है. मौसम में बदलाव और ठंडा-गर्म खानपान के कारण यह समस्या हो सकती है. इसके लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसकी दवा तो आपकी रसोई में ही मौजूद है. बस, जरूरत है उसे जानने और दूसरों को समझाने की. आयुर्वेद के इसी ज्ञान से खुद और दूसरों को सुरक्षित रखा जा सकता है. विशेषज्ञों की माने तो सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार बहुत ही कारगर है.

खांसी से ऐसे पाएं छुटकारा-

1. इसके लिए ताजे पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है.

2. लौंग के पाउडर को मिश्री-शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से इस तरह की समस्या दूर हो सकती है. अगर इसके बाद भी परेशानी ठीक नहीं होती है, तब चिकित्सक की सलाह लें.

3. खाने में हल्दी, धनिया, जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी इसमें बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. दूध में हल्दी मिलाकर पीना, गुनगुना पानी और हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

5. योगा, ध्यान और प्राणायाम का भी सहारा लिया जा सकता है. 

6. खांसी की समस्या से बचने के लिए बहुत अधिक ठंडी चीजों का सेवन ना करें. चिकनी और डीप फ्राइड चीजों के सेवन से बचें. इसके साथ ही गुनगुने पानी का सेवन करें, जितना संभव हो सके रात को दही ना खाएं. वहीं बासी भोजन करने से परहेज करें.

ये भी पढ़ें: धूम्रपान करने से तेजी से फैलता है कोरोना, आज ही इससे करें तौबा

वहीं बता दें कि अगर बदलते मौसम के कारण बच्चे को खांसी हो गई है तो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर बदलते मौसम में बच्चों की सेहत को लेकर जरा-सी भी लापरवाही बरती जाए तो मौसमी खांसी उनमें निमोनिया का रूप भी ले सकती है.