News Nation Logo
Banner

सिर में रहता है लगातार दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, सिर दर्द से मिलेगा छुटकारा

आज हम आपको सिर दर्द को दूर भगाने का घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिसे अपना कर आप इस बीमारी से जल्द छुटकारा पा सकते हैं. इन उपायों को आप किसी भी समय और कही पर भी कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 28 Jun 2020, 04:45:18 PM
headache

Headache home remedies tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

आज के समय में हर किसी के पास अपनी तमाम समस्याएं है. ऐसे में कुछ दिक्कतें ऐसी होती है कि हम न चाहते हुए भी हर समय उसी के बारें में सोचते रहते है. इन सब की वजह से हमारे सिर में दर्द लगातार बना रहता है. कई बार ऑफिस के कामों की वजह से काफी तनाव हो जाता है तो ऐसे में सिर दर्द की समस्या अब आम हो गई है. लेकिन समय रहते है इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये किसी नई बड़ी समस्या का कारण बन सकती है.

और पढ़ें: बिना किसी कारण अचानक तेज सिरदर्द को हल्‍के में न लें, हो सकते हैं विकलांग

आज हम आपको सिर दर्द को दूर भगाने का घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिसे अपना कर आप इस बीमारी से जल्द छुटकारा पा सकते हैं. इन उपायों को आप किसी भी समय और कही पर भी कर सकते हैं.

अपनाएं ये टिप्स- 

1. सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके साथ अदरक की चाय भी सिर दर्द में काफी राहत साबित होती है.

2. सिर दर्द से छुटकारा के लिए एक्यूप्रेशर काफी मददगार होती है. सिर दर्द में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.

3. तुलसी काफी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को चाय के साथ भी पिया जा सकता है. लेकिन सिर दर्द में राहत के लिए इस पानी में उबालकर पीएं. तुलसी का ये पानी काफी असरदार होती है.

ये भी पढ़ें: मानसिक शांति और शारिरिक स्वास्थ्य के लिए आज ही करें ये योगा

4. घर के मसाले डिब्बे में पाई जाने वाली लौंग बहुत ही गुणकारी है. लौंग की कुछ कलियों को तवे पर गर्म कीजिए. इसके बाद अब गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आपको जल्द ही सिर दर्द से आराम मिल जाएगा.

5. कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

6. अगर काफी कोशिश के बाद भी सिर दर्द कम नहीं हो रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत असरदार उपाय है.

First Published : 28 Jun 2020, 04:40:04 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×