logo-image

शराब और जंक फूड ने खराब किया है Liver, इन चीजों को खाकर Detoxify करें बेफिक्र होकर

बॉडी का सबसे मेन ऑर्गन लिवर (liver) होता है. अगर ये ही ठीक तरह से काम नहीं करता तो बॉडी में कई तरह की प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है. खास तौर से शराब, जंक फूड जैसी चीजों से लिवर को सबसे ज्यादा खराब किया जाता है.

Updated on: 01 Dec 2021, 12:00 PM

नई दिल्ली:

बॉडी का सबसे जरूरी ऑर्गन लिवर होता है. ये ठीक रहेगा तो बॉड सही ढंग से काम करती रहेगी वरना हेल्थ को नुकसान होना शुरू हो जाएगा. कई लोग लिवर को शराब पीकर तो कई लोग बाहर का जंक फूड खा-खाकर अपने लिवर को खराब कर लेते है. इन चीजों की लत भी ऐसी होती है कि जल्दी नहीं छूटती लेकिन, परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप ये चीजें छोड़ नहीं पा रहे है तो कुछ चीजें खाना शुरू कर दीजिए. जिससे आपका लिवर डिटॉक्स हो सके क्योंकि लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. इसके कई काम होते हैं जैसे बॉडी से डेंजरस यानी टॉक्सिन को बाहर निकालना, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन में मदद करना और इसके अलावा ये कुछ मिनिरल्स, 
विटामिन्स और आयरन का स्टोरेज भी करता है. इसलिए, इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़े : इस Vitamin की कमी बना देगी डिप्रेशन का शिकार, इन फूड्स से जल्दी पूर्ति कर लें सरकार

आंवला 
इसमें सबसे पहले आंवला आता है. लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आंवले का जूस बेहद फायदेमंद होता है. आंवले में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स बॉडी के अंदर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 
डाइट में हरी सब्जियों को शामिल जरूर करना चाहिए. वैसे तो ये हर बीमारी के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन, लिवर को ठीक रखने के लिए पालक, सरसों जैसी हरी सब्जियां बहुत जरूरी होती है. इसमें बहुत तरह के क्लीजिंग 
कंपाउंड्स होते है. ये बाइल फ्लो को उत्तेजित करने में मदद कर सकती हैं. डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करके लिवर को हेल्दी रखा जा सकता है. 

गर्म पानी और नींबू 
लिवर को डिटॉक्स करने के लिए गर्म पानी के साथ नींबू लेना, लिवर डिटॉक्सीफिकेशन का काम करता है. खास बात ये है कि ये बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके साथ ही सुबह खाली पेट एक गिलास 
गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस डालकर पीने से इससे जबरदस्त फायदा होगा. 

ग्रीन टी
ग्रीन टी में प्लांट से रिलेटिड एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जिन्हें कैटेचिन के रूप में जाना जाता है. जो कंपाउंड्स में लिवर के काम में मदद करते है. हेल्दी लिवर के लिए ग्रीन टी ज्यादा से ज्यादा पीनी चाहिए जिससे कि लिवर डिटॉक्सिफाई हो सके क्योंकि ग्रीन टी लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए, दिन में एक या दो बार ग्रीन टी को जरूर पीना चाहिए. 

यह भी पढ़े : दिल रहेगा स्वस्थ और डाइजेशन रहेगा बरकरार, लगाना होगा घर में ये पौधा एक बार

हमने ये तो बता दिया कि लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए किस तरह के फूड्स खाएं. अब, जरा इसके कुछ सिंप्टम्स भी बता देते है. जिससे लिवर खराब होने का पता चलता है. इसके खराब होने का पता तब चलता है जब स्किन का कलर चेंज होने लगता है, भूख ना लगने, डाइजेशन, चेस्ट में जलन, गैस बनने जैसी प्रॉब्लम्स आने लगती है.