logo-image

आप भी देखकर रह जाएंगे शॉक, जब आलू को इस तरह खाने से होगा Weight Loss

सर्दियों में आलू खाना बेहद फायदेमंद होता है. ये पोटेशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन-C से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही इसमें कैलोरी और फैट भी कम होता है. यहां तक कि इन्हें खाने से वेट लॉस भी होता है.

Updated on: 13 Dec 2021, 08:30 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में आलू बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. चाहे फिर वो आलू की सब्जी बनाने में किया जाए या फिर फ्रेंच फ्राइज बनाने में या फिर किया जाए. लेकिन, वहीं लोगों को ये भी लगता है कि आलू खाने से मोटे हो जाते है और सर्दियों के मौसम में उनसे एक्सरसाइज नहीं होती. जिस वजह से लोगों का वजन बढ़ता जाता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. अगर आप उबले हुए आलू खाते है तो वो काफी फायदेमंद साबित होते है. उनमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन-C से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही इसमें कैलोरी और फैट भी कम होता है. उबले हुए आलू खाने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है साथ ही बॉडी को और भी कई फायदे होते है. 

यह भी पढ़े : Omicron के खतरे से बच्चों को है बचाना, इन फूड्स को जल्दी शुरू करें खिलाना

मुंह के छालों के लिए 
आलू मुंह के छालों की प्रॉब्लम को दूर करता है. इसलिए, आलू जरूर खाना चाहिए. आलू दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद करता है. ये बॉडी में मौजूद ग्लूकोज के लेवल, ऑक्सीजन की पूर्ति, हार्मोन, अमीनो एसिड और फैटी एसिड और ओमेगा -3 जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने की वजह से ये हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है.

भूख को कम करना 
उबले हुए आलू को खाने से लंबे टाइम तक भूख कम लगती है. जिसकी वजह से बार-बार स्नैक्स खाने और बाकी चीजें खाने की जरूरत नहीं पड़ती है. एक स्टडी के अनुसार, उबले हुए ठंडे आलू में ज्यादा क्वांटिटी में रेसिस्टेंस स्टार्च बनता है. ये मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और बॉडी की एक्सट्रा चर्बी घटाने के साथ ही ये हेल्थ के लिए दूसरे तरीकों से काफी फायदेमंद है. उबले हुए आलू में स्वीट पोटैटो की तरह ही कैलोरी पाई जाती है जो वेट लॉस में काफी मदद करती है.

यह भी पढ़े : Brain कर देगा बंद काम करना अगर खाते रहे ये Unhealthy Food Items रोजाना

फॉस्फोरस से भरपूर 
उबले हुए आलू न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है. इसमें उबले हुए आलू की तरह लगभग 25 प्रतिशत ज्यादा मैग्नीशियम होता है. इसमें फोलेट की भी भरपूर क्वांटिटी होती है. इससे प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे के ब्रेन की ग्रोथ में भी काफी मदद 
मिलती है. 

वजन को करे कम 
आलू को खाने में शामिल करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है. इसमें अच्छी क्वांटिटी में पौटेशियम पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. सिर्फ ये ही नहीं, आलू डाइजेशन को भी रेगुलेट करता है और कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है. आलू में विटामिन A, C, B-कॉम्पलेक्स और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स को घटाता है. यहां तक की डाइबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी आलू एक अच्छा ऑप्शन है.

यह भी पढ़े : ठंड में महिलाओं का immune system हो रहा है कमजोर, इन बीमारियों का खतरा ना लें मोल

आलू वेट लॉस कैसे करेगा
वेट लॉस करने के लिए आलू को उबालने के बाद पूरी तरह ठंडा होने दें. इसके बाद इसे मैश कर लें या फिर टुकड़ों में काट लें. उबले हुए आलुओं का टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें काली मिर्च भी मिलाई जा सकती है. आलू को दही या छाछ में मिलाकर नाश्ते या लंच में लें. इस तरह उबले हुए आलू खाने से वेट कंट्रोल में रहता है. वेट लॉस करने के लिए आलू से परहेज करना बिल्कुल जरूरी नहीं है. दही में उबले हुए आलू मिलाकर खाने से भी वजन घटता है.