logo-image

Brain कर देगा बंद काम करना अगर खाते रहे ये Unhealthy Food Items रोजाना

हाल ही में कुछ मेंटल डिजिजीज जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया के मामले बढ़ते जा रहे है. इसी को देखते हुए हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के ही मेंबर और न्यूट्रिशनिस्ट ने कुछ ऐसी फूड आइटम्स के बारे में बताया है जो इंटेस्टाइन के अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाती है.

Updated on: 09 Dec 2021, 02:48 PM

नई दिल्ली:

पहले लोग दिमाग में आ रही किसी भी तरह की प्रॉब्लम को पागलपन से जोड़ने लग जाते थे. आज कल चीजें बदल गई है. आज दुनिया भर के रिसर्चर्स (researchers) इसी बात पर रिसर्च करने में लगे हुए है. ना सिर्फ रिसर्च कर रहे है बल्कि आम लोगों को मेंटल हेल्थ और खाने के बीच के रिश्ते के बारे में भी जानकारी दे रहे है. हाल ही में कुछ मेंटल डिजिजीज जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया के मामले बढ़ते जा रहे है. इसी को देखते हुए हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के ही मेंबर और न्यूट्रिशनिस्ट, साइकेट्रिस्ट ने कुछ ऐसी फूड आइटम्स के बारे में बताया है जो ना केवल इंटेस्टाइन के अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाती है बल्कि ये मेमोरी लॉस और ब्रेन इंफ्लेमेशन को भी पैदा कर सकती है. 

यह भी पढ़े : वजन घटाना हो या बढ़ाना, जानें Ayurveda Expert से खिचड़ी के फायदे और इसे बनाना

वैसे तो पहले भी कई रिसर्च में कुछ खाने और पीने के आइटम्स को फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बहुत खतरनाक बताया जा चुका है. वहीं एक बार फिर से खाने और पानी की आइटम्स से दूरी बनाने के लिए कहा गया है. जिससे डिमेंशिया और दूसरी कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए उन आइटम्स के बारे में जानते हैं जिनसे आपको दूर रहना चाहिए. 

यह भी पढ़े : ठंड में महिलाओं का immune system हो रहा है कमजोर, इन बीमारियों का खतरा ना लें मोल

शराब 
इसमें सबसे पहले शराब आती है. शराब को हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता. लेकिन, इसके बावजूद भी लोग अपना स्ट्रेस, गम, टेंशन और ना जाने कितनी वजहों से इसे पीते है. वहीं कई लोग ये भी मानते है कि शराब पीने से ब्रेन फॉग और डिमेंशिया की कंडीशन बढ़ जाती है. कई बार बहुत टाइम तक बनी रहती है. इसके अलावा रिपोर्टेस के मुताबिक, साल 2018 के ब्रिटिश मेडिकल के जर्नल में बताया गया कि जो लोग शराब पीते हैं और हफ्ते भर या उससे ज्यादा पीते है. उनमें डिमेंशिया की कंडीशन पैदा होने का रिस्क बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़े : देर रात खाना खाने की ना डालें आदत, बॉडी को झेलनी पड़ सकती है इन बीमारियों की आफत

डीप फ्राइड फूड 
जब फ्राइड फूड जैसे कि पकौड़े, फ्राइड चिकन या डोनट्स वगैराह खाए जाते हैं तो, इससे कॉग्निटिव हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. हाल ही में की गई रिसर्च कते मुताबिक, जो लोग ज्यादा क्वांटिटी में फ्राइड चीजें खाते हैं उनकी मेमोरी कम होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब ज्यादा क्वांटिटी में ऐसी चीजें खाई जाती है तो ये दिमाग तक जाने वाली ब्लड वेसल्स में सूजन पैदा कर देता है. जिससे याद्दाश्त कमजोर होने लगती है. ये फूड डिप्रेशन भी बढ़ा देता है. 

यह भी पढ़े : ये सुपरफूड्स है Immunity बढ़ाने का राज, इंतजार ना करें जल्दी खाएं आज

हाई नाइट्रेटस फूड 
इन फूड्स को लेकर हाल ही में रिसर्च की गई जिसमें पता चला कि ये फूड डिप्रेशन को बढ़ा सकते है. ये हमारी इंटेस्टाइन के अच्छे बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाते है. इसके साथ ही बाइपोलर डिसऑर्डर (bipolar disorder) की कंडीशन पैदा कर सकती है. ये ऐसे प्रिजरवेटिव्स है जिसका इस्तेमाल खाने के कलर को अच्छा करने के लिए किया जाता है. हेल्दी रहने के लिए इन्हें खाने से दूर रहना चाहिए.