News Nation Logo
Breaking
Banner

Omicron के खतरे से बच्चों को है बचाना, इन फूड्स को जल्दी शुरू करें खिलाना

ऑमिक्रॉन का खतरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में लोगों को ऑमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा सकताने लगा है. इस टाइम पर सबसे ज्यादा ख्ला रखने की जरूरत बच्चों की होती है. बच्चों का ख्याल रखने के लिए ये फूड आइटम्स खिलाएं जिससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 12 Dec 2021, 07:20:54 AM
Strong Immunity superfoods

Strong Immunity superfoods (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

ऑमिक्रॉन (Omicron) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. लोगों ने सावधानी बरतनी शुरू कर दी है. लोगों को ऑमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा सताने लगा है. इंडिया में इसके मामले धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे है. इस टाइम पर वैसे भी सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है. खास कर की छोटे बच्चों और बूढ़ों को लेकर क्योंकि अभी तक इंडिया में छोटे बच्चों का वैक्सिनेशन शुरू नहीं हुआ है. बच्चों में वैसे भी इंफेक्शन का खतरा बड़ों से ज्यादा होता है. ऐसे मौके पर उन्हें लेकर सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है. बच्चों को इस कोरोना वेरिएंट से बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि उनकी इम्यूनिटी बढ़ाई जाए. तो चलिए, फटाफट से आपको उस फूड के बारे में बताते है जिनसे आपको बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट होने लगेगी. 

यह भी पढ़े : वजन घटाना हो या बढ़ाना, जानें Ayurveda Expert से खिचड़ी के फायदे और इसे बनाना

फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खिलाएं
बच्चों की इम्यूनिटी पॉवर बूस्ट करने के लिए उनको सीजनल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खिलाने चाहिए. जिसमें सेब, अमरूद, संतरा, अनार जैसे फ्रूट्स शामिल है. वहीं सब्जियों में ब्रोकली, गाजर, पालक जैसी सब्जियां खिलाना बहुत अच्छा है. इन सब से न सिर्फ बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है बल्कि उनकी ग्रोथ भी बेहतर होती है. 

हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूरी 
दिन का पहला फूड जो भी खाए वो हेल्दी होना बहुत जरूरी है. जिसमें सबसे पहला ब्रेकफास्ट ही आता है. बच्चों को अगर ब्रेकफास्ट हेल्दी मिलेगा तभी उनकी पूरे दिन की इम्यूनिटी अच्छी रहेगी. इसके लिए आप उन्हें दलिया, सूजी का उपमा, लड्डू, हलवा वगैराह खिला सकते है. इससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : Brain कर देगा बंद काम करना अगर खाते रहे ये Unhealthy Food Items रोजाना

हाइजीन का ध्यान 
बच्चों की हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. उसके लिए आप बच्चों को हाथ-पैर धोने की आदत डालें. इसके साथ ही उन्हें हर टाइम अच्छे से हाथ धोने के लिए कहे. इसके साथ ही बच्चों को दांत, जीभ और मुंह को साफ रखने की आदत डालें. हाथों के नाखून साफ रखने से भी बच्चों में इंफेक्शन का खतरा कम रहता है. 

लंच में चावल खिलाएं 
चावल खाने से विटामिन B मिलता है. इसमें अमीनो एसिड भी होता है. दोपहर के लंच में बच्चों को चावल खिलाए जा सकते है. इसके साथ आप इसमें दाल भी शामिल कर सकते है. दाल में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन होते है. बच्चों को अगर दाल पसंद ना आए तो उसमें दही और सेंधा नंक डालकर भी खिलाए जा सकते है. बच्चों की इम्यूनिटी इसी से बूस्ट होती है.

यह भी पढ़े : ठंड में महिलाओं का immune system हो रहा है कमजोर, इन बीमारियों का खतरा ना लें मोल

फिजिकली एक्टिव 
बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप उन्हें खिला-कुदा सकते है. जिससे उनकी हाइट बढ़ती है और साथ ही उनकी ब्लड सर्क्युलेशन भी अच्छा होता है. इससे उनकी फिजिकल पॉवर भी बढ़ती है. बच्चों की इम्यूनिटी अच्छी हो इसके लिए उन्हें खेलने-कूदने के लिए भी जरूर मोटिवेट करना चाहिए. पेरेंट्स को भी अपने बच्चों को पूरा टाइम देना चाहिए और उनके साथ खेलना चाहिए. 

First Published : 12 Dec 2021, 07:18:42 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.