News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Health News: Omicron के ये लक्षण न करें नजरअंदाज, जान पर आ सकती है बात

इन दिनों कोरोना तो चिंता का विषय था ही लेकिन, अब ओमिक्रॉन भी बन गया है. वैसे तो इस वैरिएंट (corona variant omicron) को कम खतरनाक बताया जा रहा है. इस वैरिएंट के कुछ सिम्पटम्स बताए जा रहे है. जिन्हें वॉर्निंग साइन के रूप में देखा जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 04 Jan 2022, 09:25:38 AM
Omicron Symptoms

Omicron Symptoms (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:

पहले कोरोना और अब ओमिक्रॉन (omicron) इंडिया में इसके मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. अब, कोरोना तो चिंता का विषय था ही लेकिन, अब ओमिक्रॉन भी बन गया है. वैसे तो इस वैरिएंट (corona variant omicron) को कम खतरनाक बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडिया में करीब 2000 केस आ चुके है. इन्हीं खबरों के चलते लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. लेकिन, ऐसे में डर कर रहने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस वैरिएंट के कुछ सिम्पटम्स बताए जा रहे है. जिन्हें वॉर्निंग साइन के रूप में देखा जा रहा है. तो, तलिए आपको उन सिम्पटम्स (omicron symptoms) के बारे में बताते है जिन पर आपको खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है. 

यह भी पढ़े : Periods में हैवी ब्लीडिंग और क्रैंप्स से मिलेगी राहत, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे फटाफट

ओमिक्रॉन के सिम्पटम्स (omicron variant symptoms) की बात करें तो ये ज्यादातर जुकाम से मिलते है. जिसमें नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, छींकना और हल्का बुखार शामिल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुकाम होने पर तुरंत टेस्ट करवा लेना चाहिए. ज्यादातर सभी एक्सपर्ट्स का मानना है कि जितनी जल्दी इसका इलाज शुरू होगा, बीमारी को हराने में उतनी ही आसानी होगी. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसके सिम्पटम्स में सूखी खांसी, तेज बुखार और स्मेल जाने जैसे सिम्पटम कम आए है. इसके सिम्पटम्स बहुत ही हल्के-फुल्के है. 

यह भी पढ़े : Health Tips: सर्दियों में दिनभर महसूस होती है थकान, ये घरेलू उपाय हैं इससे छुटकारा पाने का समाधान

इसके अलावा ओमिक्रॉन के और सिम्पटम्स (omicron virus symptoms) के बारे में बताएं तो इसमें सांस लेने में दिक्कत, थकान, बॉडी पेन, सिर दर्द, जी मिचलाना और उल्टी भी शामिल है. वहीं अगर आपकी स्किन, लिप्स या नाखूनों का रंग येलो, ग्रे या ब्लू दिखाई दे तो भी सावधान होने की जरूरत है. 

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि अगर आप इंडिया से बाहर होकर वापिस आए है तो ही आपको ओमिक्रॉन इंफेक्शन होगा. ये वायरस इतनी तेजी से अपना असर फैला रहा है कि इस टाइम पर सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. 

First Published : 04 Jan 2022, 09:21:46 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.