News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Periods में हैवी ब्लीडिंग और क्रैंप्स से मिलेगी राहत, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे फटाफट

पीरियड्स (periods pain) एक ऐसी दिक्कत है जो महिलाओं को हर महीने परेशान करती है. महिलाएं तब ज्यादा चिंता करने लगती है जब उन्हें इस दौरान हैवी ब्लीडिंग होने लगे. अब ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है बस एक बार इन घरेलू नुस्खों को आजमाने की जरूरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 03 Jan 2022, 10:31:46 AM
Remedies for heavy bleeding during periods

Remedies for heavy bleeding during periods (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

पीरियड्स (periods pain) लेडीज में होने वाली बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है. लेकिन, अगर ये लेडीज को ज्यादा होने लगे तो उन्हें टेंशन हो जाती है. कई लेडीज को पीरियड्स के दौरान इतनी ब्लीडिंग (period pain relief) होने लगती है कि उन्हें दिन भर पैड्स और कपड़े बदलने पड़ जाते है. पर वो इस कंडीशन को नॉर्मल समझकर इग्नोर कर देती है. लेकिन, जो ऐसा कर रही है वो जरा सावधान हो जाए क्योंकि ये प्रॉब्लम नजरअंदाज करने वाली नहीं है. इस बारे में जितना जल्दी हो सके किसी गाइनकॉलजिस्ट से एडवाइस लेनी चाहिए. इस दौरान आप कुछ घरेलू नुस्खों (natural remedies for periods) की मदद से भी इस हैवी ब्लीडिंग की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है. तो, चलिए फटाफट से उन नुस्खों को देख लें. 

                                                       

दालचीनी (cinnamon) 
पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के दौरान दालचीनी (cinnamon for period cramps) लेना काफी फायदेमंद होता है. दालचीनी वो मसाला है जो इंडियन रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाता है. इसे लेने के लिए उबलते पानी में दालचीनी की स्टिक डाल दें. उसके बाद उसकी तैयार चाय हैवी ब्लीडिंग में बहुत आराम देती है. आप वैकल्पिक रूप से इसमें दालचीनी की छाल से निकली कुछ बूंदों को भी मिला सकती हैं. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है. ये ना सिर्फ हैवी ब्लीडिंग को रोकने बल्कि क्रैम्प्स को रोकने में भी मदद करते है. 

                                       

धनिया (coriander) 
लेडीज में पीरियड्स रिलेटिड प्रॉब्लम्स को दूर करने में धनिया बेहद मदद करता है. अगर पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग नॉर्मल से ज्यादा हो तो आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिए के बीज डालकर उबालें और इसमें शक्कर मिला लें. पीरियड्स के दौरान इस काढ़े को पीने से हैवी ब्लीडिंग को रोकने के सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक धनिया है.

                                         

अंजीर की पत्तियां (fig leaves) 
अंजीर की फ्रेश और सॉफ्ट पत्तियों से तैयार किया गया रस हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है. पीरियड्स के दौरान एक दिन में कम से कम दो बार अंजीर का रस हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए एक इफेक्टिव तरीका है. इस काढ़े को बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी-सी अंजीर की फ्रेश पत्तियों को लेकर उबाल लें. 

                                         

सरसों के बीज (mustard seeds) 
पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए सरसों के बीज भी बेहद फायदेमंद होते है. इसके लिए बस थोड़े से सरसों के सूखे बीज लेकर उन्हें पीसकर उनका पतला सा पाउडर बना लें. इससे हैवी ब्लीडिंग की परेशानी से बचने के लिए बस कुछ ग्राम सरसों के बीज के उस पाउडर को दिन में दो बार दूध के साथ पीरियड्स की डेट आने से पहले लें लें या उसके दौरान लें. ये हैवी पीरियड्स को रोकने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है. 

                                         

बबूल 
जिन लेडीज को पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है वो बबूल का गोंद को घी में फ्राई करके पीस लें. फिर, बराबर क्वांटिटी में उसमें असली सोना गेरू को पीसकर मिला लें. उसके बाद इसे अच्छे से छान कर एक टाइट बॉटल में भरकर रख लें. जब भी आपको हैवी ब्लीडिंग हो तभी आप इसे एक स्पून पानी के साथ लें लें. ये हैवी ब्लीडिंग की प्रॉब्लम को कम करने में मदद करती है.  

First Published : 03 Jan 2022, 10:27:37 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.