News Nation Logo

Health Tips: सर्दियों में दिनभर महसूस होती है थकान, ये घरेलू उपाय हैं इससे छुटकारा पाने का समाधान

सर्दियों में आलस के चलते थकान (remedy for tiredness) महसूस होने लगती है. इन सबकी वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल है. लेकिन, कुछ हेल्दी चीजों को खाने (best food for tiredness) से आलस की प्रॉब्लम दूर हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 02 Jan 2022, 02:47:19 PM
Stress or Tiredness remedies

Stress or Tiredness remedies (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

सर्दियों में आलस के चलते थकान (remedy for tiredness) महसूस होने लगती है. ऐसे में लोग अपनी हेल्थ का ख्याल रखना भूल जाते है. वैसे भी सर्दियों में आलस ही इतना आता है कि ना काम करने में मन लगता है और न ही बॉडी में एनर्जी रहती है. इन सबकी वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल है. जिसके चलते कमर में दर्द होना, आंखें खराब होने जैसी दिक्कतें आने लगती है. इसी वजह से भी थकान बनी रहती है. तो, चलिए सर्दियों में आपको इस थकान से छुटकारा दिलाने के तरीके बताते है. उसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस, कुछ चीजें खानी है (best food for tiredness) जिससे आपका आलस दूर हो जाएगा. 

यह भी पढ़े : Health News: सर्दियों में गले आ पड़ी है खांसी की आफत, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे इससे राहत

केला 
बॉडी की वीकनेस और थकान की प्रॉब्लम (best food for tiredness) से बचे रहने के लिए रोजाना एक केला खाना बहुत फायदेमंद होता है. केले को पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिससे बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. यही वजह है कि योगा से पहले और बाद में केला खाने की एडवाइस दी जाती है. केले में तीन नेचुरल शगर- सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते हैं, जो तुरंत एनर्जी देते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट का भी एक अच्छा सोर्स है. ये मैक्रोन्यूट्रिएंट आपकी एनर्जी के लेवल को बढ़ाता है. 

खजूर 
खजूर ऐसी चीज है जो सबको पसंद आती है. रोजाना सिर्फ 2 से 3 खजूर खाना आपकी एनर्जेटिक और फिजिकली एक्टिव रहने में फायदेमंद हो सकता है. खजूर, फाइबर से भी भरे हुए होते हैं जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मददगार माने जाते हैं. खजूर में पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट और नियासिन जैसे विटामिन्स होते हैं, जो खाने को एनर्जी में बदलने वाली मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बढ़ावा दे सकते हैं. ये आसानी से थकान और कमजोरी (High energy food) से लड़ने में मदद कर सकता है. 

यह भी पढ़े : Health Tips: हड्डियों को करे मजबूत और इम्यूनिटी को करे बूस्ट, बड़े कमाल का है ये जूस

हरी पत्तेदार सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और साग न्यूट्रिशियस एलिमेंट्स का पावरहाउस माना जाता है. ये मिनरल्स और विटामिन्स से भरा हुआ होता है जो बॉडी में एनर्जी के लेवल को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. इसमें भी पालक का खाना सबसे फायदेमंद होता है. पालक में आयरन की क्वांटिटी सबसे ज्यादा पाई जाती है. इसकी कमी के कारण बॉडी में थकान की प्रॉब्लम हो सकती है. आयरन की कम क्वांटिटी की वजह दिमाग की सेल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई पर इफेक्ट डाल सकता है जिसके रिजल्ट में कमजोरी बनी रहती है.  

First Published : 02 Jan 2022, 02:47:19 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.