logo-image

Health Tips: हड्डियों को करे मजबूत और इम्यूनिटी को करे बूस्ट, बड़े कमाल का है ये जूस

सर्दियों में सबको गर्म चीजें खाना-पीना पसंद होता है. ऐसे में अगर आपको पता चले कि इस मौसम में गन्ने का जूस पीना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तो, आप इसे आज से ही पीना शुरू कर देंगे. तो, चलिए फटाफट से इसके फायदों की लिस्ट पर नजर डाल लें.

Updated on: 02 Jan 2022, 10:32 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में लोगों को गर्मा-गर्म चीजें खाना-पीना बेहद पसंद होता है. इसी वजह से लोग सर्दियों में बाकी चीजों की क्वांटिटी बढ़ाकर पानी पीना कम कर देते है. अब, ऐसे में कोई कह दे कि सर्दियों में ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस (sugarcane juice) पी लो. तो, नाम सुनते ही ठंड लगने लगेगी. पीना तो बहुत दूर की बात है. लेकिन, अगर आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स (health benefits of sugarcane juice) पता चल जाएं तो आप शायद इसे आज से ही पीना शुरू कर देंगे. जी हां, सर्दियों में भी गन्ने के जूस पीने के कई फायदे होते है. फायदे तो हम बता देंगे लेकिन बस पीते वक्त ये याद रहे कि इसे थोड़ी धूप में ही पिएं. अब, सर्दियां है तो बिना बर्फ का हो तो ज्यादा अच्छा है. अब, चलिए फटाफट से इसे पीने के फायदों की लिस्ट पर नजर डालते है. 

                                               

सर्दियों में गन्ने के जूस पीने के फायदे 

                                             

इम्यूनिटी बढ़ाए
जल्दी बीमार पड़ना, हर वक्त स्ट्रेस महसूस करना, जरा-सी मेहनत करने से सांस फूलना और बॉडी में पेन रहने जैसी दिक्कत होने पर गन्ने का रस जरूर पीना चाहिए. ये सारे सिंप्टम्स कमजोर इम्यून सिस्टम के होते हैं, जिसे गन्ने का रस बूस्ट कर सकता है. इसलिए, अगर आप रोजाना गन्ने का जूस पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी (benefits of sugarcane juice for immunity) को बढ़ने में मदद मिलेगी.  

                                             

हड्डियों को करे मजबूत 
गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नेशियम, फॉसफोरस, आयरन और पोटेशियम मौजूद होता है जो बॉडी की हड्डियों को मजबूत (benefits of sugarcane juice for bones) बनाने में मदद करता है.

                                           

लिवर के लिए लाभदायक 
अगर किसी इंसान को पीलिया होने पर गन्ने का जूस पिलाया जाता है तो ये उसके लीवर के लिए बहुत अच्छा होता है. ये लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करता है और लीवर की सही तरीके से काम करने में मदद करता है. गन्ने का रस आपकी किडनी और लीवर के काम को बढ़ावा देने और UTI इंफेक्शन को रोकने में बेहद मददगार होता है.  

                                           

स्ट्रेस को करे दूर 
गन्ने में अच्छी क्वांटिटी में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसी वजह से एक ग्लास गन्ने का रस आपकी बॉडी को एनर्जी से भरकर आपके स्ट्रेस को दूर करता है. स्ट्रेस को दूर करने के अलावा ये आपके डाइजेशन सिस्टम को भी हेल्दी रख सकता है.