logo-image

Root Canal Precautions: निकलवा लिया है दांत, ये चीजें खाना साबित हो सकता है श्राप

सर्दियों में जब भी दांत में कोई प्रॉब्लम आती है तो परेशान करके रख देती है. खासकर ये प्रॉब्लम तब आती है जब दांत मजबूरी में निकलवाना  (root canal) पड़ता है. आज हम आपको ये ही बताएंगे कि रूट कैनाल के प्रोसीजर के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए.

Updated on: 15 Jan 2022, 09:37 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में जब भी दांत में कोई प्रॉब्लम आती है तो परेशान करके रख देती है. खासकर ये प्रॉब्लम तब आती है जब दांत मजबूरी में निकलवाना  (root canal) पड़ता है. वैसे तो दांत निकालने के ख्याल से ही डर लगता है पर अगर निकलवा ( food not to eat after root canal) लिया जाता है. तो, उसके बाद होने वाला दर्द बर्दाशत करना मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको ये ही बताएंगे कि रूट कैनाल के प्रोसीजर के बाद किन चीजों (precautions after root canal) को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Itchy Legs Home Remedies: पैरों में खुजली बढ़ न जाए, जल्दी आजमालें ये घरेलू उपाय

हार्ड चीजें खाना
दांत निकलने के बाद हार्ड खाना (care after root canal) नहीं खाना चाहिए. इससे ये प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. हालांकि, यहां आप उस तरफ से खाने से बचने की कोशिश करते हैं, जहां दांत निकाला गया हो लेकिन, फिर भी दांत निकलने की जगह पर खाना पहुंचने के चांसिज होते है.

कैंडीज 
दांत निकलवाने के बाद कैंडी को नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लीडिंग हो सकता है. इसके साथ ही, आपको ऐसी किसी भी चीज (root canal therapy) से बचना चाहिए. जो दांत निकालने के एरिया को नुकसान पहुंचा सकती है. इस मामले में डेंटिस्ट द्वारा दी गई डायरेक्शन्स को फॉलो करना चाहिए.

यह भी पढ़े : Warm Water Benefits: सर्दियों में सिर दर्द हो रहा हो तेज या कम लग रही हो भूख, सबका इलाज है इस पानी की घूंट

साबुत अनाज
किसी भी तरह के साबुत अनाज जैसे कि चना, जैं, बाजरा जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. इन चीजों को खाने से उस एरिया पर जोर लगता है. इसलिए, इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

कोल्ड ड्रिंक 
अक्सर लोग ये सोचते हैं कि दांत निकलवाने के बाद ठंडी चीजें खाने या पीने में आराम मिलेगा. लेकिन, ऐसा नहीं है रूट कैनाल के बाद इन चीजों को लेना नुकसानदायक साबितो हो सकता है.