News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Itchy Legs Home Remedies: पैरों में खुजली बढ़ न जाए, जल्दी आजमालें ये घरेलू उपाय

सर्दियों का मौसम आते-आते बॉडी में कई तरह की प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है. जिनमें से एक पैरों के निचले हिस्से में खुजली होना भी है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 15 Jan 2022, 08:25:26 PM
Itchy Legs Home Remedies

Itchy Legs Home Remedies (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम आते-आते बॉडी में कई तरह की प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है. जिनमें से एक पैरों के निचले हिस्से में खुजली (itchy legs) होना भी है. ये प्रॉब्लम एक बार हो जाए तो पीछा नहीं छोड़ती. इसके कारणों की बात की जाए तो इसके कारण सबके अलग-अलग हो सकते है. लेकिन, सबसे ज्यादा जरूरी है कि इस प्रॉब्लम को रोका कैसे जाए क्योंकि अगर ये शुरू हो जाती है. तो,  रुकती नहीं. अब, इसके लिए हम आपको कोई क्रीम लगाने के लिए नहीं कहेंगे क्योंकि ये तो आप भी जानते हैं कि क्रीम्स के साइड इफेक्ट्स बहुत होते है. इनमें तरह-तरह के केमिकल्स मौजूद होते है.  ऐसे में आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए जिसकी सलाह डॉक्टर्स भी देते है. तो, चलिए इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए आपको कुछ कमाल के घरेलू नुस्खे (home remedies for itchy legs) बताते है. 

यह भी पढ़े : Warm Water Benefits: सर्दियों में सिर दर्द हो रहा हो तेज या कम लग रही हो भूख, सबका इलाज है इस पानी की घूंट

नारियल तेल 
नारियल का तेल अपने आप में क्वालिटीज का खजाना है. स्किन के लिहाज से नारियल के तेल में काफी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो फायदेमंद हैं. इसके लिए आप हर रोज एक चम्मच नारियल के तेल से पैरों के निचले हिस्से (itchy legs remedies) में तब तक मालिश करें, जब तक तेल पूरी तरह से सूख न जाएं.

एलोवेरा 
एलोवेरा जेल स्किन के लिए बेस्ट केयर टेकर है. आप जेल को उस जगह पर लगाएं जहां पर खुजली (home remdies for legs itching) की प्रॉब्लम है. लगभग आधे घंटे के बाद इसे पानी से धो दें. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे पैरों के निचले हिस्से में कम से कम दो बार लगाएं. उसके बाद तुरंत ही असर दिखना शुरू हो जाएगा. 

यह भी पढ़े : Health Tips: सर्दियों में बार बार सीने में जम जाता है बलग़म, तो इन आसन तरीकों से दूर करें ये प्रॉब्लम

नींबू 
नींबू कई बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है. नींबू के रस को खुजली वाली जगह पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. ये खुजली में आराम दिलाता है.

नमक 
नमक में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो पैरों की खुजली को कम करते हैं. पैरों के फंगस को भी खत्म करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी डाली और उसमें नमक मिलाएं. उसके बाद टब में पैरों को डालकर 15-20 मिनट तक बैठ जाएं और फिर साफ तैलिए से पोछ लें. इसके बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें. बेहतर रिजल्ट्स के लिए इस तरीके को हफ्ते में 3-4 बार करें. 

First Published : 15 Jan 2022, 08:25:26 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.