logo-image

फ्लोर पर बैठकर खाने के फायदे बेशुमार, Joint Pain और इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार

ठंड में लोगों को चेयर, बेड और सोफे पर बैठकर खाना खाने की आदत होती है लेकिन, ये बहुत नुकसानयदायक होता है. खाना नीचे बैठकर खाने से हेल्थ को कई फायदे मिलते है. जरा एक नजर हेल्थ के उन फायदों की ओर डाल लीजिए.

Updated on: 04 Dec 2021, 07:30 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो पड़ रही है जोरों की ठंड. अब, ऐसे में कोई कहे कि नीचे फ्लोर पर बैठ जाओ. तो सभी सोचने लगे अरे, ठंड में नीचे कौन बैठे. ऊपर से अगर कोई ये कह दे कि नीचे बैठकर खाना खा लो. तो, तो भई बस हो गया. कई लोग शर्म की वजह से नहीं बैठते तो कई लोगों को नीचे बैठकर खाने की आदत नहीं होती. ये सारा कुसूर ही हमारे लाइफस्टाइल का है क्योंकि भई पहले के लोग तो नीचे फर्श पर बैठकर ही खाना खाया करते थे. आजकल का मॉर्डन जमाना ऐसे में चेयर्स, बेड और सोफा कोई नहीं छोड़ना चाहता. लेकिन, चलिए आज जरा नीचे फ्लोर बैठकर खाने के कुछ बेनिफिट्स सुन लीजिए जिससे आप खुद ही नीचे बैठकर खाना शुरू कर देंगे. 

यह भी पढ़े : जिंदगी को ग़र नहीं कहना टाटा बाय-बाय, सुबह खाली पेट पीना बंद कर दें चाय

जॉइंट पेन 
फ्लोर पर नीचे बैठकर खाने से आपकी नीज़ (knees) मुड़ जाती है. जिससे आपकी नीज़ की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है. फ्लोर पर बैठकर खाने से घुटने और फ्लेक्सिबल हो जाते है. इसी फ्लेक्सिबिलिटी से जॉइंट्स की ग्रीज (grease) बनी रहती है. उसी की वजह से फ्लेक्सिबिलिटी बरकरार रहती है. जिसकी वजह से आप जॉइंट पेन की प्रॉब्लम से बच जाते है. जिससे आगे चलकर कबी भी बैठने-उठने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आती है.

वेट कंट्रोल 
फ्लोर पर बैठकर खाना खाने से वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है. फ्लोर पर बैठकर खाने से आप डाइजेशन की नेचुरल कंडीशन में होते है. जिससे डाइजेस्टिव जूसिज सही तरीके से अपना काम कर पाते हैं. इसके साथ ही उनके डिसचार्ज पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है. फ्लोर पर बैठना, उठना एक सही तरीके की एक्सरसाइज भी मानी जाती है. जिससे वेट अनकंट्रोल नहीं होता.

यह भी पढ़े : दांतों को जल्दी नहीं है गिराना, इस पानी को पीने पर जरूरी है रोक लगाना

दिल के लिए फायदेमंद 
अगर आप हार्ट पेशेंट है तो आपको जितना जल्दी हो सके नीचे बैठकर खाना शुरू कर देना चाहिए. बता दें कि खाना जब जमीन पर बैठकर खाया जाता है तो इससे ब्लड का मूवमेंट हार्ट तक आसानी से होता है. अगर आप लंबे टाइम तक कुर्सी पर बैठते है तो इससे आपके हिप्स टाइट और स्ट्रॉन्ग हो सकते है. लेकिन, जब आप फ्लोर पर बैठकर खाते है तो आप अपने हिप्स के फ्लेक्सर्स को आसनी से स्ट्रैच कर सकते है. 

ब्लड सर्क्युलेशन के लिए बेहतर 
फ्लोर पर राइट पॉस्चर यानी कि क्रॉस लेग्स करके बैठकर खाने से ब्लड सर्क्युलेशन बेहत हो जाता है. इसके साथ ही नसों का खिंचाव भी दूर होता है. इससे दिल के आसपास का प्रेशर भी कम हो जाता है. जो कि उसे मजबूत बनाता है.

यह भी पढ़े : गर्म चीजें खाने से जल गई है जुबान, ये उपाय आपके लिए साबित होंगे वरदान

डाइजेशन प्रोसेस बेहतर होता है
जमीन पर बैठकर खाना खाने से खाने के लिए प्लेट की तरफ झुकना पड़ेगा जो कि एक नैचुरल पोज है. लगातार अगे झुकने और पीछे होने के प्रोसेस से स्टमक की मसल्स लगातार काम करती रहती है. जिसकी वजह से आपका डाइजेशन प्रोसेस बेहत होता जाता है और खाना भी जल्दी डाइजेस्ट होता है. इससे खाना खाने के पूरे फायदे मिलते है.