logo-image

दांतों को जल्दी नहीं है गिराना, इस पानी को पीने पर जरूरी है रोक लगाना

नींबू पानी पीने के बहुत फायदे होते है क्योंकि नींबू में विटामिन C और फाइबर भी पाया जाता है. लेकिन, इसे पीने के नुकसान भी बहुत है. जरा एक नजर इसके नुकसानों पर भी डाल लें.

Updated on: 02 Dec 2021, 01:45 PM

नई दिल्ली:

गर्मी हो या सर्दी नींबू पानी हर मौसम में पिया ही जाता है. गर्मी में तो भई गर्मी ही अपने आप में बड़ा कारण है लेकिन, सर्दियों में जी मचलते टाइम, वॉमिट के टाइम पर भी ये अकसर पिया जाता है. कई लोग तो सुबह उठते ही नींबू पानी पीना शुरू कर देते है. नींबू में विटामिन C और फाइबर भी पाया जाता है. लेकिन, इसे पीने के नुकसान भी बहुत है. तो, चलिए बताते है नींबू पानी को ज्यादा पीने के नुकसान की लिस्ट में क्या-क्या है. 

यह भी पढ़े : गर्म चीजें खाने से जल गई है जुबान, ये उपाय आपके लिए साबित होंगे वरदान

माइग्रेन की प्रॉब्लम 
इसमें सबसे पहली प्रॉब्लम माइग्रेन की आती है. सुनने में शायद आप लोगों के लिए नया होगा लेकिन, ये सच है कि ज्यादा नींबू पानी पीने से माइग्रेन की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है. नींबू जैसे खट्टे फल में टायरामाइन माइग्रेन और सिरदर्द को बढ़ावा दे सकता है. इसलिए, माइग्रेन की परेशानी होने पर नींबू पानी ना पिएं. 

दांतों के लिए खतरनाक 
नींबू पानी ज्यादा पीने से दांतों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. नींबू बहुत ज्यादा एसिडिक होता है जो टूथ एनमल को कमजोर बना देता है. नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकता है. एक स्टडी के अनुसार, लेमन जूस से दांतों को उतना ही नुकसान पहुंचता है जितना की सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से होता है. 

यह भी पढ़े : सर्दी में चाहिए गर्मी के मजे का एहसास, इन Food Items को खाइए होकर बिंदास

पथरी का खतरा 
नींबू में सिट्रिक एसिड तो होता ही है लेकिन इसके साथ ही ऑक्सलेट भी अच्छी क्वांटिटी में होता है. नींबू पानी को ज्यादा पीने से ये क्रिस्टल की तरह बॉडी में जमा होने लगता है. जिसकी वजह से पथरी का खतरा बढ़ जाता है. 

हार्टबर्न और अल्सर  
ज्यादा नींबू पानी पीने से हार्टबर्न शुरू हो जाता है. अगर आप रोजाना हार्टबर्न जैसी प्रॉब्लम झेल रहे है तो तुरंत ही संभल जाए. हार्टबर्न में सीने में दर्द और जलन जैसी प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है.