News Nation Logo
Banner

गर्म चीजें खाने से जल गई है जुबान, ये उपाय आपके लिए साबित होंगे वरदान

सर्दियों में अक्सर गर्म खाने-पीने से जुबान जल जाती है. जुबान जलने पर छाले और सूजन जैसी प्रॉब्लम्स आने लगती है. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दर्द से मुक्ति पा लें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 02 Dec 2021, 12:11:21 PM
Tongue burn remedy

Tongue burn remedy (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में लोगों को गर्म खाने पीने का शौक होता है. फिर चाहे वो चाय-कॉफी हो या गर्म चाइनीज फूड. लेकिन, होता ये है कि फूड तो एक बार को फिर भी खाया जाता है लेकिन, गर्म चाय-कॉफी से जरूर नुकसान हो सकते है. वो ऐसे कि गर्म चीजें पीते वक्त अक्सर ध्यान नहीं जाता और जीभ जल जाती है. ये छोटो और बड़ों दोनों के साथ हो सकता है. जल भी इतनी बुरी तरह से जाती है कि जीभ पूरी लाल हो जाती है और छाले पड़ जाते हैं. उस जलन की वजह से बाद में आपसे कुछ खाया-पिया भी नहीं जाता और दर्द भी होने लगता है. कई बार जीभ इतनी जल जाती है कि सूजन भी आ जाती है. इसलिए, आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बता देते हैं जिससे आपको इस तकलीफ से राहत मिलने लगेगी. 

यह भी पढ़े : पेट में दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है इस कैंसर की शुरूआत

चीनी 
जुबान के जलने पर बहुत तेज दर्द होता है. अगर जलने के बाद कुछ मीठा खा लिया जाए तो इससे बहुत राहत मिलती है. अगर आपकी जीभ जल गई है तो फटाफट से चीनी या बूरा को मुंह में रख लीजिए. इससे जलन में बहुत राहत मिलती है. इसके साथ ही अगर इन्हें बार-बार खाया जाता है तो छाले और जलन दोनों ठीक होने लगते है. 

शहद 
वहीं इसमें दूसरे नंबर पर शहद आता है. जीभ की जलन को दूर करने के लिए बस थोड़ा-सा शहद खा लें और इसे जली हुई जगह पर लगा लें. शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी क्वालिटीज होती है जिसे जली हुई जगह पर लगाने से बहुत आराम मिलता है. 

यह भी पढ़े : सर्दी में चाहिए गर्मी के मजे का एहसास, इन Food Items को खाइए होकर बिंदास

टूथपेस्ट लगाएं
टूथपेस्ट को अक्सर मुंह की स्मेल दूर करने के लिए यूज किया जाता है क्योंकि उसमें मिंट फ्लेवर का यूज किया जाता है. लेकिन, वहीं इसका एक फायदा जलन में भी होता है. अगर कुछ भी गर्म खाते-पीते आपकी जुबान जल जाती है. तो, आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें मौजूद मिंट का एक्सट्रैक्ट जलन से राहत दिलाता है और दर्द में भी आराम दिलाता है. इसके अलावा ये जुबान का लालपन भी दूर करता है. 

दही 
दही की तासीर बहुत ठंडी होती है. ये तो सभी जानते है. इसके साथ ही इसमें गुड बैक्टीरिया होते है. अगर जीभ जल जाती है तो ऐसे टाइम पर इसे लगाया जा सकता है. दही खाने से आराम भी जल्दी मिलता है. अगर, जुबान पर छाले निकल आए हैं या जलने की वजह से जीभ लाल हो गई है तो खाने में परेशानी शुरू हो जाती है. इस टाइम पर आप दही शर्बत, दही नमक, दही चावल जैसी चीजें खा सकते है. 

First Published : 02 Dec 2021, 12:08:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.