logo-image

पेट में दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है इस कैंसर की शुरूआत

आज कल कैंसर बहुत तेजी से फैल रहा है. उसमें भी पेट के कैंसर के मरीज ज्यादा देखने को मिलते है लेकिन, लोगों को वक्त रहते इसके सिंप्टम्स पता नहीं चलते जिसकी वजह से ये बीमारी आगे बढ़ जाती है. इसलिए, इसके सिंप्टम्स पर एक नजर डाल लीजिए.

Updated on: 02 Dec 2021, 11:16 AM

नई दिल्ली:

आज कल कैंसर की बीमारी बहुत चल रही है. हर दूसरे इंसान में ये देखने को मिल जाती है. वो भी सबसे ज्यादा पेट के कैंसर की. लेकिन, इसकी बुरी बात यही है कि इसके सिंप्टम्स पहले समझ नहीं आते. पेट का कैंसर इंसान को बहुत दुखा कर देता है. पेट में कैंसर होने पर पेशेंट्स को पहले से ही बहुत-सी चीजें महसूस होने लगती है. लेकिन, सिंप्टम्स पता ना होने की वजह से वो इलाज नहीं करवा पाते है. इसलिए, आज हम आपको इसके कुछ सिंप्टम्स बता देते है जिससे आप वक्त रहते सतर्क हो जाएंगे. 

यह भी पढ़े : सर्दी में चाहिए गर्मी के मजे का एहसास, इन Food Items को खाइए होकर बिंदास

पेट के कैंसर के सिंपटम्स 

गांठ
पेट में कैंसर होने पर लिम्फ नोड्स में गांठ नजर आने लगती है. लिम्फ नोड्स का बढ़ना कैंसर होने का ही एक सिंपटम है. ये गांठ कहीं भी मौजूद हो सकती है जिसकी वजह से दर्द और सूजन आने लगती है. 

भूख कम लगना
पेट में कैंसर होने से भूख भी कम लगने लगती है क्योंकि ट्यूमर के वक्त यही एहसास होता है कि आपका स्टमक फुल है जिसकी वजह से आपको कम भूख लगती है और आपसे खाना भी कम खाया जाता है. इसी वजह से पेशेंट का वेट भी तेजी से कम होने लगता है. अगर आपका वेट भी तेजी से कम हो रहा है और भूख नहीं लग रही है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में एडवाइस जरूर लें. 

यह भी पढ़े : आदमियों के Physical Stamina को देगा बढ़ा, भुने हुए चने है इन मर्जों की दवा

पेट में दर्द 
ट्यूमर बढ़ने की एक वजह पेट में दर्द होना भी है. कई लोग सोचते है कि पेट में ऐसे ही दर्द हो रहा है लेकिन, ऐसा सोचकर इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि ट्यूमर का एक सिंप्टम पेट में दर्द होना भी है. अगर आपको पेट के ऊपर सूजन महसूस हो रही है तो ये भी पेट के कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. 

सटकने में परेशानी 
पेट के कैंसर के दौरान कुछ भी खाने के दौरान गुटकने में बहुत परेशानी होती है. ट्यूमर होने पर फूड पाइप और पेट पर इसका बहुत असर पड़ता है जिसकी वजह से आप जो भी चीज खाते है उसे सटकने में बहुत परेशानी होती है. 

यह भी पढ़े : बाल होंगे काले और बढ़ेगी ग्रोथ, गुड़ के साथ खाएंगे ये चीज रोज

ब्लीडिंग 
पेट के कैंसर का ये सबसे बड़ा कारण होता है जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते है. वो लक्षण स्टूल पास करते टाइम ब्लीडिंग होना है. जब कैंसर एडवांस स्टेज पर पहुंच जाता है तब ये लक्षण देखने को मिलते है. लेकिन, इस लक्षण को बवासीर या कोई और बीमारी समझकर इग्नोर ना करें बल्कि डॉक्टर से जल्दी ही सलाह लें.