logo-image

Benefits of Oranges: जानें सर्दियों में संतरे खाने के 5 फायदे

सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आपने स्वास्थ्य का ध्यान अवस्य रखना पड़ता है. इस मौसम में लापरवाही करना आपको सर्दियों में होने वाली बिमारियों के जाल में फंसा सकता है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है.

Updated on: 26 Nov 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली :

संतरा (Oranges) ने अपने खट्टे- मीठे स्वाद से हर इंसान का दिल जीत रखा है. आपको बता दें सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप भी चाहते है कि आपकी जुबान का स्वाद बरकरार रहे और आपको विटामिन- सी (Vitamin-C) भी मिलता रहे तो इसके लिए जरुरी है कि आप संतरे का सेवन अवश्य करें. संतरे के कई स्वास्थ्य लाभ है. सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आपने स्वास्थ्य का ध्यान अवस्य रखना पड़ता है. इस मौसम में लापरवाही करना आपको सर्दियों में होने वाली बिमारियों के जाल में फंसा सकता है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए संतरे खाना बेहद जरुरी है. अगर आपको अभी तक संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) पता नहीं हैं, तो चलिए हम आपको आज संतरे के उन फायदों के बारे में बातएंगे जिनका आपके लिए जानना बेहद जरुरी है.

ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल 

संतरे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने में मदद करता है. संतरे के रोजाना सेवन से आपके B. P. की समस्या भी खत्म हो सकती है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट भी हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को संतरे का सेवन करने की सलाह देते हैं. संतरा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का भी अच्छा स्त्रोत है. जो हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. संतरे के पोषक तत्व हार्ट रेट (heart rate) और साथ ही ब्लड प्रेशर (blood pressure) को रेगुलेट करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत भी बनाता है.

ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने में मदद करता है संतरा 

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपकी ग्लोइंग स्किन के लिए संतरा काफी मददगार  होता है. संतरा आपकी स्किन को भी हील करने में मदद करता है. यह न सिर्फ आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है बल्कि इसकी मदद से आपकी त्वचा पर मौजूदा दाग- धब्बे को भी कम करता है. यही कारण है कि संतरे का कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है. संतरे का  फेस- पैक, संतरे का मास्क आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है. 

यह भी पढ़ें : Zodiac Signs Special: इन राशियों के पुरुष बनते हैं अच्छे पति

संतरा पथरी में भी होता है फायदेमंद 

किडनी में स्टोन की समस्या होने पर रोजाना संतरे और इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. संतरे का रस किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मददगार होता है. जो हमारे शरीर को हाइड्रेट कर किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है. संतरे में मौजूदा विटामिन- सी किडनी स्टोन को गलाने का काम करता है, जो की एक नेचुरल दवा का काम करता है. 

संतरा पेट की समस्याओं को रखता है दूर 

संतरे के रस को गर्म करके अगर उसमें काली मिर्च और सूंड का रस मिला लें और उसको अगर पी लें तो आपके पेट दर्द या पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे की पेट में गैस, अपच, कब्ज, बदहजमी, सूजन, इंफेक्शन और बदहजमी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता हैं. संतरा बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है क्यूंकि इसके रेसों में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 

यह भी पढ़ें : Travel: दुनिया की 4 सबसे खूबसूरत जगह कर देंगी आपको मदहोश

आखों के लिए होता है फायदेमंद 

आंखों के लिए लाभकारी विटामिन ए इसमें अच्छी मात्रा में पाया जाता है. संतरे में एन्टी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती है जो हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में मदद करता है. संतरा खाने से आखों की रौशनी भी तेज़ होती है.