News Nation Logo

Travel: दुनिया की 4 सबसे खूबसूरत जगह कर देंगी आपको मदहोश

स्थलों से भरी दुनिया में, सही छुट्टी स्थान चुनना एक चुनौती भरा काम होता है. एक अच्छी जगह चुनने के लिए ये बेहद जरुरी है कि वहां के स्थलों, संस्कृतियों, प्राकृतिक सौंदर्य, भोजन दृश्यों का मूल्यांकन किया जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 24 Nov 2021, 11:09:45 AM
Beautiful Countries

Beautiful Countries (Photo Credit: Stock images )

नई दिल्ली :

हर इंसान की अपनी लाइफ में ये ख्वाहिश जरूर रहती है कि वो खूबसूरत जगहों पर अपने घर- परिवार के साथ घूमने कुछ दिन छुट्टियों पर जाए. स्थलों से भरी दुनिया में, सही छुट्टी स्थान चुनना एक चुनौती भरा काम होता है. एक अच्छी जगह चुनने के लिए ये बेहद जरुरी है कि वहां के स्थलों, संस्कृतियों, प्राकृतिक सौंदर्य, भोजन दृश्यों का मूल्यांकन किया जाए. आपकी यात्रा (travel) की बकेट लिस्ट (bucket list) तैयार करने के लिए हमने इन्ही पॉइंट्स पर फोकस कर के आपके लिए एक सूचि तैयार की है. सूचि में बताए गए जगहों पर आप अपने अपनों के साथ एक लम्बी छुट्टी पर आराम से जा सकते हैं. 

नामीबिया (Namibia)

नामीबिया एक बहुत ही खूबसूरत देश है. नामीबिया अपने रेत के टीलों, रेगिस्तानों, चट्टानों और पहाड़ों के लिए जाना जाता है. भले ही आपने पहले रेत के टीले देखे हों, लेकिन सोसुस्वेले के टीले निश्चित रूप से एक आकर्षक दृश्य है. सोसुस्वेले का टीला एक विशाल लाल टिब्बा हैं जो विशेष रूप से सूर्योदय और सूर्यास्त पर अद्भुत और आकर्षक लगने के लिए जाना जाता है. साथ ही नामीबिया के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है कंकाल तट.नामीबिया का कंकाल तट दुनिया का सबसे बड़ा "जहाज कब्रिस्तान" के रूप में जाना जाता है क्यूंकि यहां पर कई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं और डूब चुके हैं. 

रूस (Russia)

रूस एक बहुत बड़ा देश है. 145 मिलियन आबादी वाले शहर में अधिकतर लोग शहर में ही रहते हैं. यहां घूमने के लिए बहुत सी मशहूर और खूबसूरत इमारतें है जैसे क्रेमलिन काम्प्लेक्स, रेड स्क्वायर, सेंट बेसिल कैथेड्रल जो अपनी बनावट के लिए मशहूर हैं. पढ़ाई, साहित्य, संस्कृति का यह एक अच्छा देश जहां भारत के बच्चे भी अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए सबसे अधिक जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आर्ट और कल्चर (Art and Culture) के दीवानों के लिए मॉस्‍को (Moscow) एक बेहतरीन शहर है. रूस की राजधानी मॉस्‍को में खाने- पिने की अच्छी सुविधा है जहां जाकर आप भी खाने का लुफ्त उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : सर्दियों में Snowfall देखने का लेना है मजा, ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेंगी जाने की वजह

 न्यूज़ीलैंड (New Zealand) 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि न्यूज़ीलैंड दो द्वीपों (islands) से बना है. न्यूज़ीलैंड अपने ग्लेशियरों के लिए जाना जाता है. न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा खूबसूरत जगह कोई है तो वो है 'बे ऑफ आइलैंड्स'. 144 द्वीप 'बे ऑफ आइलैंड्स' को मोतियों की लड़ी की तरह घेरे हुए है.यदि आप खेलों के शौक़ीन हैं तो आपको न्यूज़ीलैंड अवस्य घूमना चाहिए. बंजी जंपिंग, स्काइडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, पैराशूटिंग, कैविंग, से लेकर अन्य प्रमुख खेल हैं जिनका लुफ्त आप उठा सकते हैं. व्हेल, बिग मार्लिन सहित अन्य समुद्री जीवों को पकड़ने के लिए यह एक बेहद खूबसूरत और प्रचलित देश है. ये सभी मिलकर न्यूज़ीलैंड को एक आकर्षक पर्यटक स्थल बनाते हैं.

यह भी पढ़ें : जिंदगी में अगर बनना है इंसान कामयाब, इन बातों पर ध्यान जरूर दें जनाब

 ऑस्ट्रेलिया (Australia)

ऑस्ट्रेलिया एक बहुत ही खूबसूरत देश है. ऑस्ट्रेलिया को सपनों का देश माना जाता है क्यूंकि यहां की रेत, नीला समुद्र शानदार मौसम, उछलते कंगारू आपके मन को लुभाने में पीछे नहीं हटते हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर स्थित न्यू साउथ वेल्स द्वीप देश का सबसे प्रचलित और मशहूर द्वीप है, जिसे देखने के लिए हर रोज हज़ारों लोग इक्कठा होते हैं. सिडनी का ओपेरा हाउस बहुत ही सुन्दर और आकर्षक स्थल है. ये अपने सुंदर डिज़ाइन और स्ट्रक्चर के लिए जाना जाता है. यहाँ के मनमोहक दृश्यों को देखने के लिए काफी भारी संख्या में सैलानी इकट्ठे होते हैं. यह चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है जो की इसको और खूबसूरत बनाती है. 




First Published : 24 Nov 2021, 11:09:45 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो