logo-image

सर्दियों में Snowfall देखने का लेना है मजा, ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेंगी जाने की वजह

सर्दियों में कई लोगों को बर्फीली जगह जाना पसंद होता है इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी जगहें बताएंगे जिनका नाम शायद ही आपने सुना होगा. लेकिन, इनके बारे में सुनके ही आप सर्दियों की छुट्टी में फटाफट बैग्स पैक करके यहां के लिए टिकट बुक करा लेंगे.

Updated on: 22 Nov 2021, 11:04 AM

नई दिल्ली:

सर्दियां तो शुरू हो गई हैं. लेकिन, साथ में दिसंबर भी आने वाला है. तो, ऐसे में शुरू होने वाली हैं छुट्टियां. अब, ऐसे में घूमने ना जाया जाए ये तो हो नहीं सकता. ऊपर से कई लोग तो ऐसे भी होते है जो स्नोफॉल वाले प्लेसेज पर जाना पसंद करते हैं. तो, चलिए फटाफट से आपको ऐसे प्लेसेज के बारे में बताते हैं जहां जाकर आपको खुद को अच्छा लगेगा. कमाल की बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं ये सब दिल्ली के आसपास ही है. तो, चलिए फटाफट से उन स्नोफॉल डेस्टिनेशन के नाम देख लीजिए जहां जाकर आपको खुद को अच्छा लगेगा. 

                                             
औली
इस लिस्ट में सबसे पहले औली आता है. स्कीइंग गेम्स या विंटर गेम्स का लुत्फ उठाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेसेज है. ये जगह उत्तराखंड में है. वैसे तो यहां स्नोफॉल होना आम बात है. यहां आप एशिया की सबसे लंबी केबल कार और स्कीइंग का मजा ले सकते है. दिल्ली-NCR में रहने वालों के लिए औली एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस और कपल्स के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन भी है.

                                             
नारकंडा 
अगर आपको स्नोफॉल इतनी पसंद है. तो, आप हिमाचल प्रदेश की इस खूबसूरत जगह नारकंडा भी जा सकते है. नारकंडा भी स्कीइंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है. नारकंडा शिमला से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर है. आप चाहें तो ज्यादा दिन की छुट्टियां लेकर नारकंडा और शिमला दोनों जगह जा सकते है. इस जगह पर बर्फ से रिलेटिड बहुत-सी एक्टिविटीज करवाई जाती है. 

                                             
मैकडॉलगंज
अगर सर्दियों की छुट्टियां मिल ही गई है तो इंतजार किसका करना है. कीजिए बैग्स पैक और फटाफट से मैकडॉलगंज के लिए निकल पड़िए. मैकडॉलगंज उन जगहों के लिए फेमस है जहां सबसे अच्छी बर्फ पड़ती है. बर्फ से ढकी चोटियां, पैराग्लाइडिंग और नद्दी व्यू पॉइंट यहां का सबसे अट्रैक्टिव प्लेस है. आप चाहें तो दिसंबर की छुट्टियों में जाने का प्लान कर सकते है. 

                                           
धनौलती 
वहीं इसमें अगले नंबर पर धनौल्टी आता है. इस जगह पर भी खूबसूरत स्नोफॉल होता है. इस जगह पर इतना स्नोफॉल होता है कि सड़के ही बर्फ से भर जाती है. ऐसे में उस पर चलने और ट्रेकिंग से बचना चाहिए. यहां कई सारे हॉटल्स भी है जहां स्नो फॉल का मजा लिया जा सकता है.