logo-image

नवरात्र के व्रत में जाना पड़ रहा है ऑफिस, तो ये 4 चीज़ें आपके लिए है ज़रूरी

ध्यान रहे कि व्रत में अपनी इम्यूनिटी का ख्याल भी रखें. नवरात्र और ऑफिस के काम काज के बीच कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनको आप खा कर दिन भर एनर्जी में रह सकते हैं.

Updated on: 04 Apr 2022, 03:50 PM

New Delhi:

नवरात्रि पर कई लोगों ने 9 दिन का व्रत रखा है.  ऐसे में कुछ लोग ऑफिस भी जा रहे हैं. लेकिन वहीं कुछ लोग चक्कर और कमज़ोरी  से व्रत बीच में ही छोड़ देते हैं. आप भी नवरात्रि में अगर नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो आपको आस्था और भक्ति के साथ-साथ अपनी हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहिए. ध्यान रहे कि व्रत में अपनी इम्यूनिटी का ख्याल भी रखें. नवरात्र और ऑफिस के काम काज के बीच कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनको आप खा कर दिन भर एनर्जी में रह सकते हैं. आपको कमज़ोरी भी नहीं होगी और आपका काम भी अच्छे से चलता रहेगा.  

यह भी पढ़ें- बच्चे को आता है ज्यादा गुस्सा ? तो उसे खुश और शांत करने के लिए पढ़ें ये ख़बर

दूध 

दूध को कम्पलीट फूड माना जाता है. इसलिए व्रत में आप दूध का सेवन कर सकते हैं. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन युक्त होता है.

पपीता 

गर्मियों में पपीता खाने से पेट में ठंडक रहती है इसलिए आपको नवरात्रि व्रत में भी पपीता जरूर खाना चाहिए। इसे खाने से ऑफिस में आपको कमज़ोरी नहीं आएगी.पपीता खाने से  फूड पॉयजनिंग का खतरा भी दूर होगा. 

संतरा 

आप संतरा भी खा सकते हैं. संतरा खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है क्योंकि यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। 

आलू 

आलू को फ्राई करके खाने की बजाय आलू को उबालकर खाएं. या आलू में सेंधा नमक दाल कर जीरा आलू भी बना कर खा सकती हैं. इससे आपको कमजोरी नहीं आएगी. आलू में कार्बोहाईड्रेड्स, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन होता है.

टमाटर 

आप अगर चाहते हैं कि व्रत के दौरान आपकी स्किन डल न हो जाए, तो डाइट में टमाटर जरूर शामिल करें। टमाटर खाने से भूख नहीं लगती आप  टमाटर का सादा सलाद बनाएं या ऐसे भी टमाटर खा सकती हैं. 

 

यह भी पढ़ें- अब 3 घंटे में पूरी होगी 8 घंटे की नींद, महाभारत में हुआ था इस तकनीक का इस्तेमाल