logo-image

बच्चे को आता है ज्यादा गुस्सा ? तो उसे खुश और शांत करने के लिए पढ़ें ये ख़बर

अगर आपके बच्चे को ज्यादा गुस्सा आता है या बहुत रोना आता है तो उसको समझने की जरूरत है कि वो अपने आप से उलझन महसूस कर रहा है.

Updated on: 04 Apr 2022, 01:14 PM

New Delhi:

बच्चे (Kids) बड़ों की तुलना में ज्यादा गुस्सैल होते हैं. वहीं छोटी सी बात पर मान भी जाते हैं.  बच्‍चों को अपने इमोशन्स को एक्‍सप्रेस करना नहीं आता जिस वजह से जब वे अपनी बात को बेहतर तरीके से नहीं समझा पाते इसलिए वो गुस्सा हो जाते हैं या तो रोने लगते हैं. अगर आपके बचे को ज्यादा गुस्सा आता है या बहुत रोना आता है तो उसको समझने की जरूरत है कि वो अपने आप से उलझन महसूस कर रहा है.  ऐसे में उसे कंफर्ट फील करना जरूरी है और अपनी भावनाओं को आसानी से व्‍यक्‍त करने देने के लिए सही वातावरण बनाना भी जरूरी है. तो  तरकीब जानते हैं जिनको करके आप अपने बच्चों को संभल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब 3 घंटे में पूरी होगी 8 घंटे की नींद, महाभारत में हुआ था इस तकनीक का इस्तेमाल

सिखाएं फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना-

जब बच्‍चे अपने मन की बात को सही तरीके से बता नहीं पाते तो वे आमतौर पर गुस्‍सैल हो जाते हैं. ऐसे में उसे मन की बातें शेयर करना सिखाएं. इसके लिए आप घर का मोहाल और खुद को ऐसा बनाएं कि वो आपसे कुछ भी कहने से न डरे. घर में खुल कर वो कुछ भी कह पाए. आपको अपना दोस्त माने. 

शांत करने के तरीके अपनाएं-

जब वे नाराज हों तो चीजों को फेंकने की बजाय उन्‍हें सिखाएं कि वे कुछ ऐसा करें जिससे उन्‍हें बेहतर महसूस हो. इसके लिए वे कलरिंग कर सकते हैं, डांस कर सकते हैं. चॉकलेट खा सकते हैं. अपना मंद डाइवर्ट कर सकते हैं. 

गुस्से को मैनेज करना सिखाएं-

बच्‍चे को आप गुस्‍सा करने के नुकसान समझा सकते हैं और कुछ टिप्‍स दे सकते हैं जिनकी मदद से वो गुस्से को कंट्रोल करें.  ज्यादा गुस्सा अगर आता है तो अपने बच्चे को सिखायें कि वो ठंडा पानी पीए और 10 मिनट तक भगवान का नाम ले. 

कुछ मीठी चीज खानें दें-

बच्‍चा अगर बहुत अधिक गुस्‍से में है तो उसे आप कुछ मीठी चीज़ खिला सकते हैं. उसके लिए कुछ मीठा बनाएं. या बाहर ले जाएं. 

सॉरी बोलना सीखें-

कभी ऐसा कुछ हो तो कोशिश करें कि आप सॉरी बोलें ताकि आपके बच्चे को ज्यादा गुस्सा न आए. लेकिन ध्यान रहे कि गलत बात पर उसे जरूर समझाएं. ताकि उसकी आदत न बिगड़े. 

यह भी पढ़ें- जानें दही या छाछ खाने के साथ कौन है सबसे बेहतर