logo-image

Good News: 15 अगस्त को लांच हो सकती है कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine), क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी

Coronavirus Vaccine: भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल गई है. आईसीएमआर की ओर से बताया गया है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाएगा.

Updated on: 03 Jul 2020, 10:00 AM

highlights

  • 15 अगस्त को कोवैक्सीन लांच हो सकती है.
  • 7 जुलाई से इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा.
  • कोरोना से जंग के दौरान एक अच्छी खबर.

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona Virus) से जंग के दौरान एक अच्छी खबर आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के सूत्रों के मुताबिक 15 अगस्त को कोवैक्सीन (COVAXIN) लांच हो सकती है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक आईसीएमआर ने भारत बायोटेक को कोवैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लांच करने की इजाजत दे दी है.

यह भी पढ़ेंः कानपुरः दबिश देने गई पुलिस टीम पर जानलेवा हमला, डीएसपी सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद

7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल गई है. आईसीएमआर की ओर से बताया गया है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाएगा. आईसीएमआर के मुताबिक अगर ह्यूमन ट्रायल में सब कुछ ठीक रहा, तो उम्मीद है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लांच किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में सबसे पहले लांच होगी.

यह भी पढ़ेंः  फिर झूठ बोला पाकिस्तान...LOC पर नहीं तैनात किए पाक सेना के जवान

स्वतंत्रता दिवस पर हो सकती है लांच
बता दें कि ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने अपने लेटर में कहा है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा. ह्यूमन ट्रायल के बाद किसी तरह की देरी न हो इसलिए वैक्सीन को 15 अगस्त को पब्लिक के लिए लांच किया जा सकेगा. इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और ICMR साझेदार हैं.

यह भी पढ़ेंः इंटेल कैपिटल ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 1,894 करोड़ रुपये का निवेश किया

कई उपलब्धियां हासिल हैं भारत बायोटेक को
बता दें कि हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक की ओर से बताया गया हे कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से भी मंजूरी मिल चुकी है. कंपनी ने बताया कि हमारी तरफ से तैयारी पूरी है और हम जल्द ही ह्यूमन ट्रायल शुरू करेंगे. कंपनी ने बताया कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में ही शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि भारत बायोटेक इससे पहले पोलियो, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रेबीज, रोटावायरस और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बना चुका है.