News Nation Logo

इंटेल कैपिटल ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Reliance Jio Platforms) में 1,894 करोड़ रुपये का निवेश किया

12 निवेशों के जरिए रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Reliance Jio Platforms) में 25.09 फीसदी इक्विटी के लिए 1,17,588.45 लाख करोड़ का निवेश हो चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Jul 2020, 01:07:11 PM
mukesh ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के ऋणमुक्त होने के बाद भी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Reliance Jio Platforms) में निवेश का सिलसिला जारी है. 12 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 25.09 फीसदी इक्विटी के लिए 1,17,588.45 लाख करोड़ का निवेश हो चुका है. 

शुक्रवार को अमेरिका की इंटेल कॉर्पोरेशन की निवेश कंपनी इंटेल कैपिटल (Intel Capital) ने 0.39 फीसदी इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 1,894.5 करोड़ रु के निवेश की घोषणा की. दुनियाभर में बेहतरीन कम्प्यूटर चिप बनाने के लिए इंटेल इंटेल कॉर्पोरेशन को जाना जाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी के संकेत, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश
जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था. बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), TPG, एल कैटरटन और PIF ने भी निवेश की घोषणा की थी. जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की फ़ुली ओन्ड सब्सिडियरी है. ये एक “नेक्स्ट जनरेशन” टेक्नॉलोजी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाने के काम में मदद कर रही है. इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर #1 हाइ-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल-डीजल के दाम आज भी स्थिर, फटाफट चेक करें भाव

रिलायंस जियो के 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक
रिलायंस जियो इंफ़ोकॉम लिमिटेड, जिसके 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं वो जियो प्लेटफ़ॉर्म्स लिमिटेड की “होल्ली ओन्ड सब्सिडियरी” बनी रहेगी. इंटेल कैपिटल इनोवेटिव कंपनियों में विश्व स्तर पर निवेश करने के साथ, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5 जी जैसे प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम करती है, जहां Jio भी कार्यरत है. इंटेल कैपिटल, इंटेल कॉर्पोरेशन की निवेश शाखा है. इंटेल दो दशकों से अधिक समय से भारत में काम कर रही है और आज बेंगलुरु और हैदराबाद में अत्याधुनिक डिजाइन सुविधाओं के साथ वहां हजारों कर्मचारियों काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भारत ही नहीं दुनियाभर के साथ रही है चीन की भेदभावपूर्ण आर्थिक नीति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “दुनिया के प्रौद्योगिकी लीडर्स के साथ हमारे संबंध और अधिक गहरा होने पर हम बेहद खुश हैं. भारत को दुनिया में एक अग्रणी डिजिटल सोसाइटी में बदलने के हमारे दृष्टिकोण को मूर्त रूप देने में ये हमारे सहायक हैं। इंटेल एक सच्चा इंडस्ट्री लीडर है, जो दुनिया को बदलने वाली तकनीक और नवाचारों को बनाने की दिशा में काम कर रहा है. वैश्विक स्तर पर इंटेल कैपिटल के पास अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों में एक मूल्यवान भागीदार होने का उत्कृष्ट रिकॉर्ड है। इसलिए हम अत्याधुनिक तकनीकों में भारत की क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए इंटेल के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को सशक्त बनाएगा और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा.

यह भी पढ़ें: Covid-19: खाड़ी देशों से एक्सपोर्ट डिमांड बढ़ने से केला किसानों में खुशी की लहर

इंटेल कैपिटल के अध्यक्ष, वेंडेल ब्रूक्स ने कहा कि भारत में कम लागत वाली डिजिटल सेवाओं को ताकत देने के लिए Jio प्लेटफ़ॉर्म्स अपनी प्रभावशाली इंजीनियरिंग क्षमताओं का उपयोग कर रहा है. यह जीवन को समृद्ध बनाने के इंटेल के उद्देश्य के समरूप है। हमारा मानना है कि डिजिटल पहुंच और डेटा, व्यापार और समाज को बेहतर बना सकते हैं। इस निवेश के माध्यम से भारत में डिजिटल परिवर्तन को हम ताकत देंगे. जियो एक ऐसे “डिजिटल भारत” का निर्माण करना चाहता है जिसका फ़ायदा 130 करोड़ भारतीयों और व्यवसायों को मिले. एक ऐसा “डिजिटल भारत” जिससे ख़ास तौर पर देश के छोटे व्यापारियों, माइक्रो व्यवसायिओं और किसानों के हाथ मज़बूत हों। जियो ने भारत में डिजिटल क्रांति लाने और भारत को दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल ताकतों के बीच अहम स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

First Published : 03 Jul 2020, 09:11:41 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.