logo-image

सर्दियों में Uric Acid की प्रॉब्लम से नहीं होना चाहते परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे आसान

आप सर्दियों में अपनी डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करके यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 06 Nov 2021, 02:35 PM

नई दिल्ली :

यूरिक एसिड की समस्या (Uric Acid Problem) आजकल काफी आम हो गई है. आज हर 5 में से 2 लोगों को यूरिक एसिड की समस्या का सामना करना पड़ता है. दरअसल, शरीर में कुछ सेल्स व खाद्य पदार्थ प्यूरीन नामक प्रोटीन बनाते हैं, जिसके ब्रेकडाउन होने पर यूरिक एसिड बनता है. आमतौर पर यह किडनी के जरिए फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन जब ऐसा नहीं पाता या शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती हैं तो एसिड खून में मिल जाता है. धीरे-धीरे यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच जमा होने लगता है, जिसे हाई यूरिक एसिड कहा जाता है. सर्दियों (Winters) में यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आप सर्दियों में अपनी डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों से मिल जाएगी आजादी, जब आजमाएंगे ये नुस्खा किफायती

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण
– अत्यधिक शराब का सेवन
– थायरॉयड
– मोटापा
– पानी ना पीना
– गुर्दे का फिल्टर ना कर पाना
– विटामिन B-3 की कमी

यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
1. विटामिन सी 
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं.

2. अजवाइन
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन करना भी बेस्ट माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से आराम मिलता है. अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड व औषधीय गुण यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Bhai Dooj के मौके पर लें ये Gifts, भाई-बहन के लिए हैं एकदम परफेक्ट फिट

3. अलसी 
अलसी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. और सुबह खाली पेट इन्हें अच्छे से चबा चबाकर खाएं. इससे यूरिक एसिज कंट्रोल रहता है.

4. एप्पल साइडर विनेगर
खाली पेट 1 गिलास पानी में एक चम्मच सेबका सिरका डालकर पीएं. इससे शरीर को कई विटामिन्स , एंजाइम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है.

5. ऑलिव ऑयल 
जैतून विटामिन ई, अन्य पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इससे तैयार भोजन खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल होने में मदद मिलती है.