logo-image

सफेद बालों से मिल जाएगी आजादी, जब आजमाएंगे ये नुस्खा किफायती

व्हाइट हेयर्स किसी को भी पसंद नहीं होते. कोई भी नहीं चाहता कि उसके बाल सफेद हो. इन्हीं व्हाइट हेयर्स की वजह से लोगों को टेंशन होने लगती है. फिर वो मार्केट के तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करना शुरू कर देते है.

Updated on: 06 Nov 2021, 01:54 PM

नई दिल्ली:

व्हाइट हेयर्स (white hairs) किसी को भी पसंद नहीं होते. कोई भी नहीं चाहता कि उसके बाल कभी भी सफेद हो. इन्हीं व्हाइट हेयर्स की वजह से लोगों को टेंशन होने लगती है. फिर वो मार्केट के तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करना शुरू कर देते है. लेकिन, चलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आपके बाल सफेद हो भी गए है. तो, टेंशन नॉट. आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता देते है. जिससे आपको अपने सफेद बालों से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा. लेकिन, वो एक आर्युवेदिक तरीका है. 

                                             

अब, बता देते हैं कि आखिर वो नुस्खा कौन-सा है. तो वो है शैंपू के साथ हर्ब्स वॉटर. इसके लिए शैंपू करते टाइम अगर आप इसमें हर्ब के साथ पानी को मिक्स करेंगे तो ये आपके व्हाइट होते हुए हेयर्स की काउंटिंग को घटाने में मदद करेगा. ये पानी आप घर पर आराम से बना सकते है. इसे बनाने के लिए आपको बस कुछ चीजें चाहिए. इसके लिए बस, दो चम्मच चाय की पत्ती, उसके साथ हर रसोई में मिलने वाले दो चम्मच मेथी के दाने और साथ में दो चम्मच आंवला पाउडर लें लें. 

                                             

अब, इस पानी को तैयार करने का तरीका भी बता देते है. इसे तैयार करने के लिए सिर्फ आधा लीटर पानी एक बर्तन में लें लें. अब, गर्म होने के लिए गैस पर रख दें. अब इस पानी में 2 चम्मच चाय पत्ती, 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच मेथी दाना डाल दें. इस पानी को हाल्फ गैस पर तब तक पकाएं जब तक कि यह पानी आधा न रह जाए. उसके बाद अब पानी पक गया है तो गैस बंद कर दें. इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर इसे छान लें और एक कांच या प्लास्टिक की बॉटल में भर दें और फ्रिज में रख दें. आप इस पानी को 15 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं.  

                                           

अब, तरीका बता दिया, कैसे बनेगा ये भी बता दिया. अब, जरा लगाने का तरीका भी बता देते है. जिससे आपका काम आसान हो जाए. अब, जब भी आपको शैंपू करना हो तब बॉटल से शैंपू निकालकर डायरेक्ट बालों पर ना लगाएं. बल्कि इसे किसी बर्तन में निकाल लें. आप जितना शैंपू इस्तेमाल करते हैं. उसे कटोरी में लेने के बाद इस शैंपू को फ्रिज से निकालकर आधा कप हर्ब्स वॉटर इसमें मिलाएं और फिर शैंपू करना शुरू करें. इस पानी का असर आपके बालों पर कुछ ही हफ्तों के अंदर दिखने लगेगा. 

                                         

आप यदि हफ्ते में तीन बार शैंपू करते हैं. तो, हमेशा इस पानी का इस्तेमाल करें. यानी आपको इसी विधि से शैंपू करना है. ऐसा रोजाना करने पर आपके बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे और व्हाइट हेयर्स में वापस नैचरल कलर लाने में मदद भी मिल जाएगी. 

अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपको व्हाइट हेयर्स से छुटकारा मिल जाएगा. तो, जितनी जल्दी हो सके. इसे घरेलू नुस्खे को आजमाना शुरू कर दें.