logo-image

जोड़ों के दर्द को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर, जल्द मिलेगा आराम

ये समस्या महिलाओं में कभी-कभी ज्यादा देखी जाती है. इसका दर्द भगाने के लिए कई लोग एंटीबायोटिक या कई तरह की दवाइयां लेते हैं. कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.

Updated on: 30 Mar 2022, 09:35 AM

New Delhi:

एक उम्र के बाद शरीर कमज़ोर और जोड़ों में दर्द होने लगता है. जोड़ो का दर्द भी इंसान को सताने लगता है. इस दर्द की वजह से उठने बैठने में काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है. ये समस्या महिलाओं में कभी-कभी ज्यादा देखी जाती है. इसका दर्द भगाने के लिए कई लोग एंटीबायोटिक या कई तरह की दवाइयां लेते हैं. कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन ये दर्द दुबारा पलट कर वहीं का वहीं रहता है.  ऐसे में अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहती हैं तो इन यहां दिए गए कुछ घरेलू उपाए हैं जिसको अपना कर आप तुरंत अपने जोड़ों के दर्द से आराम ले सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- अगर हैं हार्ट के मरीज़ तो आपके लिए ये खबर है ज़रूरी

1-लहसुन- आयुर्वेद में लहसुन का काफी ज़िक्र है. कई बीमारियों को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. कहा जाता है कच्चा लहसुन के सेवन करने से दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जाता है.  इसके लिए सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन करें. चाहे तो सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके इसमें लहसुन के टुकड़े डालें फिर इस तेल से अपने जोड़ों की मालिश करें. 

2-पिपरमिंट तेल- आसपास ऐसे कई तेल है, जिनके नियमित मालिश के भी जोड़ों के दर्द को कुछ ही दिनों में दूर किया जा सकता है. जानकारों के मुताबिक पिपरमेंट ऑयल के साथ नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके सुबह और शाम मालिश करने से दर्द को दूर किया जा सकता है. इस तेल की मालिश करके आपको धीरे धीरे एक्ससरसाइज भी करती रहनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- इस बीमारी की वजह से Oscar में उड़ाया गया था Will Smith की बीवी का मज़ाक

3- विटामिन-डी- जोड़ों में या शरीर में दर्द अगर हमेशा रहता है तो आप सुबह सुबह की धुप में बैठ सकते हैं.  इसके साथ-साथ विटामिन-डी युक्त आहार को भी शामिल करना बेहद ज़रूरी होता है. इससे इम्‍यूनिटी भी ठीक रहती है. 

4- पपीता-  जोड़ों के दर्द को दूर करना है तो पपीता आप खा सकते हैं. जानवरों के मुताबिक  इसके नियमित सेवन से शरीर के किसी भी जोड़े के दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता है. पपीता में विटामिन सी पाया जाता है. शरीर के हर दर्द को  पपीता सबसे फायदेमंद है.