News Nation Logo

इस बीमारी की वजह से Oscar में उड़ाया गया था Will Smith की बीवी का मज़ाक

बहुत तेजी से बाल गिरने की बीमारी को एलोपीसिया एरेटा (Alopecia Areata) नाम की बीमारी से जाना जाता है. जिसमें बहुत ज्यादा बाल गिरने लगते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 29 Mar 2022, 11:30:32 AM
girl  1

जानें क्या है Alopecia Areata ? (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

आजकल ज्यादातर लोग बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. हर किसी को बाल झड़ने की समस्या परेशान कर रही है. इस समस्या से निपटने के लिए लोग कई केमिकल प्रोडक्ट्स, कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.  लेकिन ये समस्या एक वक़्त के बाद बढ़ जाए तो ये एक बीमारी का रूप ले सकती है. बहुत तेजी से बाल गिरने की बीमारी को एलोपीसिया एरेटा (Alopecia Areata) नाम की बीमारी से जाना जाता है. जिसमें बहुत ज्यादा बाल गिरने लगते हैं. विल स्मिथ की वाइफ भी इसी बीमारी जूझ रहीं हैं. तो चलिए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और इससे बचने के उपाए. 

यह भी पढ़ें- र्मियों में तरबूज को इस तरीके से करें इस्तेमाल, चेहरा साफ़ और दूर हो जाएंगे Pimples

एलोपीसिया की वजह क्या हैं?

एलोपीसिया एरेटा एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें शरीर का इम्यून सिस्टम और सफेद रक्त कोशिकाएं जिनका काम बीमारियों से लड़ना है वो हेयर फॉलिक्स को ही नुक्सान पहुँचाती हैं जिससे बाल तेजी से गिरने लगते हैं.  इसमें शुरुआत में कुछ हिस्सों से बाल गायब होने लग जाते हैं. अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया तो इस बीमारी की वजह से आप गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं.  

एलोपीसिया का कारण

इस बीमारी के लक्षण की वजह अभी तक सामने नहीं आई है. लेकिन यहां बीमारी जीन्स के वजह से होती है. अगर घर में किसी को यह बीमारी है तो परिवार के अन्य सदस्यों को होने का भी खतरा रहता है. कई बार ज्यादा स्ट्रेस, डिप्रेशन से भी इस बीमारी के होने का खतरा रहता है.

एलोपीसिया के लिए घरेलू उपाय

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये बीमारी लाइलाज है. लेकिन कुछ आयुर्वेद नुस्खे करके आप इस बीमारी से बच सकते हैं. 

1- प्याज का रस- प्यास का रस लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. प्याज में सल्फर होता है, जो नए बालों को जल्दी उगाने में मदद करता है. प्याज का रस फ्री रैडिकल्स से लड़ता है. 

2-लहसुन का रस- प्याज की तरह लहसुन का पेस्ट भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. लहसुन में सल्फर, जिंक और कैल्शियम होता है अगर किइस को बाल झड़ने या एलोपीसिया नाम की बीमारी है तो लहसुन का पेस्ट फायदेमंद है. 

3-मेथी का पेस्ट- मेथी को रातभर भिगोकर रखें और सुबह मेथी को पीसकर नारियल के तेल में मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाएं. आपके नए बाल तुरंत उगने लगेंगे. 

 

First Published : 29 Mar 2022, 11:27:05 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.