News Nation Logo
Banner

अब इन योगासनों (Yogasan) को कर, बाजुओं की चर्बी (Arms Fat) करें छूमंतर

केवल पेट या कमर ही नहीं बल्कि हाथ व बाजुओं पर चढ़ा मोटापा भी देखने में भद्दा लगता है. आज हम आपको बाजुओं की चर्बी घटाने के कुछ बड़े ही मजेदार योगासन बताने जा रहे हैं जिन्हें रोजाना करके आप जल्द ही इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 09 Sep 2021, 04:23:45 PM
4 yogasans to tighten arms fat

4 yogasans to tighten arms fat (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

मोटापे की बात आते ही सबसे पहले लोग पेट और कमर पर ध्यान देते हैं. पेट और कमर की ज्यादा चर्बी को ही आमतौर पर मोटापा समझा जाता है. लेकिन केवल पेट या कमर ही नहीं बल्कि हाथ व बाजुओं पर चढ़ा मोटापा भी देखने में भद्दा लगता है. जिसका सबसे ज्यादा असर इस बात पर होता है कि आप स्लीवलेस या शॉर्ट स्लीव के कपड़े पहनने में कम्फ़र्टेबल महसूस नहीं कर पाते हैं. और अगर आप स्लीवलेस या शॉर्ट स्लीव के कपड़े पहन भी लें तो आपको दूसरों के सामने अनइजीनेस फील होने लगी है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्यों कि आज हम आपको बाजुओं की चर्बी घटाने के कुछ बड़े ही मजेदार योगासन बताने जा रहे हैं जिन्हें रोजाना करके आप जल्द ही इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अगर खाएं इस समय पर फल, तो जीना हो जाएगा मुश्किल

1. वशिष्ठासन (Side Plank Pose)
वशिष्ठासन वैसे तो कमर की चर्बी घटाने के लिए है. लेकिन इससे हाथों की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले प्लैंक पोज बना लें. धीरे-धीरे अपनी दाईं ओर से हाथ से लेकर पैर तक का भार डालें. फिर बांए पैर और हाथ को ऊपर की ओर उठा लें. इसके बाद बायें पंजे को दाएं पंजे पर रखें. बायां हाथ अपनी थाइज पर रखें. फिर सांस अंदर ले और कुछ सेकेंड तक इस पोजीशन में स्टेबल रहें. सांस छोड़ते हुए वापस प्लैंक पोजीशन में आ जाएं. 

2. चतुरंग दंडासन (Low Plank Pose)
अगर आपकी बाजुओं में चर्बी ज्यादा है तो चतुरंग दंडासन जरूर करें. ये आसन पेट और कमर के साथ, पूरी बॉडी को परफेक्ट शेप देने में मदद करता है. इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को चेस्ट के पास जमीन पर रखें. अब पूरे शरीर का वजन हाथों पर डालकर ऊपर की ओर उठें. पैरों को उंगलियों के बल टिका लें. ऐसी पोजीशन लें जिससे हाथों के बीच 90 डिग्री का एंगल बन जाए. इस आसन को करने से भी आपको बेहद फायदा होगा. 

यह भी पढ़ें: ना क्रीम, ना फेस पाउडर ना मेकअप का सामान, ये है सुंदर चेहरे का समाधान

3. कोणासन (Angle Pose)
कोणासन को रोजाना करने से आप मोटी बाजू के साथ ही थाई पर मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी से भी छुटकारा पा सकते हैं. कोणासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब दोनों पैरों की बीच दूरियां बना लें. लंबी सांस लेते हुए अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं. इसके बाद सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को झुकाकर शरीर बाईं ओर झुका लें. अब अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर खींचे. फिर बाई हथेली से ऊपर की ओर देखने के लिए अपने सिर को घुमाएं और कोहनियों को एक सीध में रखें. सांस लेते हुए अपनी मुद्रा में वापस आए और सांस छोड़ते हुए अपने बाएं हाथ को नीचे की ओर लाएं.

4. उत्कटासन (Chair Pose)
उत्कटासन हाथों को शेप में लाने में तो मदद करता ही है, पर साथ के साथ ये पेट की चर्बी को कम करने में भी बेहद हेल्पफुल है. ये कुर्सी के आकार से समान आसन होता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब शरीर से कुर्सी का आकार बनाने के लिए अपने घुटने को मोड़कर हाथ को आगे की ओर उठाते हुए सीधा रख लें. अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ा फासला रखें. उसके बाद हाथों को ऊपर की ओर फैलाते हुए कोहनियों को एक सीध में करें. अब हाथ को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 1 मिनट तक इसी पोजीशन में रहें. 

First Published : 09 Sep 2021, 04:23:45 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×