logo-image

जोड़ों के दर्द से लेकर किसी भी घाव को भरने तक, इस फल की पत्तियां आएंगी काम

इससे कान दर्द और घाव को भरने में भी मदद मिलती है. धतूरा और इसकी पत्तियों के कई ऐसे अनुसने फायदे हैं जो आपको शायद नहीं पता होंगे.

Updated on: 03 Apr 2022, 01:08 PM

New Delhi:

धतूरा लगभग हर जगह ज्यादा तर महाशिवरात्रि या शिवरात्रि पर देखा जाता है. कहा जाता है कि ये भगवान शिव का सबसे प्रिय फल है. क्या आपको पता है कि धतूरे में औषधीय गुण होते हैं, जो गंजेपन की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं. साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी खत्म होती है. इसके साथ ही इससे कान दर्द और घाव को भरने में भी मदद मिलती है. धतूरा और इसकी पत्तियों के कई ऐसे अनुसने फायदे हैं जो आपको शायद नहीं पता होंगे. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फायदे.

यह भी पढ़ें- जानें दही या छाछ खाने के साथ कौन है सबसे बेहतर

1- घाव ठीक होता है- किसी भी तरह के घाव चोट हो धतूरे की पत्तियां घाव भरने में काफी काम आती है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो इसे न लगाएं. ध्यान रहे कि डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह पर ही कटे और फटी हुई जगह पर इसका रस लगाएं. 

2- बाल नहीं झड़ते- अक्सर लोग सिर के बाल झड़ने से परेशान रहते हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हर तरह के केमिकल प्रोडक्ट या घरेलू नुस्खे अपनाते है. इसके बाद भी बालों के झड़ने की शिकायत कम नहीं होती है. बाल झड़ने की समस्या में आप धतूरे कि पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3- कान दर्द - इसके अलावा यदि आपके कान में दर्द हो रहा है तो आपकी परेशानी यह पत्ता दूर कर सकता है. दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण कान में दर्द की परेशानी को कम करते हैं. 

4- जोड़ो के दर्द मे राहत मिलती है- धतूरे में मौजूद गुण घाव को ठीक करने से लेकर जोड़ों के दर्द को कम करने में राहत देते हैं. इसके इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द को राहत मिलती है. इसका पेस्ट बना कर या तेल आप घुटन्नों में लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में आम खाने से शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा